Wednesday, April 10, 2019

नेटवर्क मार्केटिंग

                                नेटवर्क मार्केटिंग

  नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस
        इस विज़नेस को करने के लिए आप जैसेजैसे आगे बढ़ेंगे, आप कछ ऐसे लोगों के संपर्क में आएंगे, जो आपका मनोबल गिराने की कोशिश कर सकते हैं . वो लोग इस संबंध में नकारात्मक बातें भी कर सकते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी मिलेंगे, जो आपके साथ जुड़ने से पहले, पूरी गंभीरता से इस विज़नेस के संबंध में मिली जानकारी की सच्चाई को परखना चाहेंगे . इसलिए यह जरूरी है कि सबसे पहले आप इसकी जानकारी हासिल करके रखुद को तैयार कर लीजिए. जब आप किसी प्रॉस्पेक्ट या अपने आपको इस बिजनेस का बहुत बड़ा जानकार समझने की गलतफहमी ग्वनेवाले। किसी व्यक्ति से बात करेंगे, तब इस जानकारी के कारण मिले आत्मविश्वास का लाभ आपको निश्चित ही मिलेगा . आत्मविश्वास इस विज़नेस में सफलता की कुंजी है, लेकिन यह आत्मविश्वास तभी पैदा होगा, जब आपने पहले से ही इस बिजनेस को अच्छे से समझ लिया हो ।

नेटवर्क मार्केटिंग प्रणाली क्या है ?

           नेटवर्क मार्केटिंग की वितरण प्रणाली, वास्तव में सीधी वितरण प्रणाली जैसी ही है. पारंपरिक व्यापार के वितरण प्रणाली के वैकल्पिक
स्वरूप में सीधी वितरण प्रणाली का जन्म हुआ . वितरक, थोक विक्रेता, चिल्लर विक्रेता और दलाल जैसे मध्यस्तो (बिचौलियां Middlemen) का उपयोग करनेवाली पारंपरिक वितरण प्रणाली से यह प्रणाली कुछ अलग है. नेटवर्क मार्केटिंग की वितरण प्रणाली, सीधी वितरण प्रणाली को ही एक कदम आगे बढ़ानेवाला सुधारित रूप हैं. इसमें ग्राहक खुद ही वितरक भी होता है और अपने जैसे लोगों का नेटवर्क तैयार करता है, जहां हर व्यक्ति उत्पादक से प्रॉडक्ट्स सीधे खरीदकर, खुद भी इस्तेमाल करता है और अंतिम उपभोक्ता तक पहुंचाने का भी काम करता है. इस तरह से मध्यस्थों को वितरण की प्रक्रिया से हटा दिया जाता है. इस के कारण उन लोगों को विज़नेस का एक अवसर मिलता है, जो अपने खाली समय में अन्य लोगों का नेटवर्क तैयार करके अतिरिक्त आमदनी । कमाना चाहते हैं. इस बिज़नेस का अवसर, विना किसी भेदभाव के, सभी व्यक्तियों के लिए समान रूप से खुला हुआ है.

            सीधी विक्री पारंपरिक व्यापार का ही एक हिस्सा है, जिसमें
चंद सेल्समेन गाहकों तक पहुँचकर, वड़ी मात्रा में प्रॉडक्ट्स की सीधी
बिक्री करते हैं और अपनी मेहनत से किए गए कारोबार के अनुसार ही
आमदनी पाते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग इससे एक कदम आगे है. इसमें ।
बड़ी संख्या में लोग नेटवर्क का एक हिस्सा बन जाते हैं और छोटीछोटी मात्रा में रोज़मर्रा इस्तेमाल की जानेवाली चीज़ों का स्वयं उपयोग करते हैं तथा अपने परिचितों को इन प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करते हैं. अपने खाली समय में काम करके अतिरिक्त आमदनी की इच्छा रखनेवाले लोगों को इसमें शामिल करके अपना नेटवर्क भी तैयार किया जाता है. इसका मुख्य मकसद यही है, काम के समय को बहुगुणित करना . इसके लिए। लगातार मेहनत करके अधिकतम लोगों को अपने नेटवर्क में शामिल किया जाता है . तर्क यही है कि अधिक लोग याने मेहनत का बेहतर संयोजन और काम के समय को बहुगुणित करना . जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा, उतनी ही लोगों की संख्या अधिक होगी, उतना ही आपके ममह में प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करनेवाले, बेचनेवाले और नेटवर्क बढ़ानेवाले लोगों की संख्या अधिक होगी और उतने ही अनुपात में आपका कारोबार बढ़ेगा, आमदनी बढ़ती जाएगी . नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ा हर डिस्ट्रिब्युटर अपने बिज़नेस का मालिक समझा जाता है, क्योंकि अपनी मेहनत का मुआवजा तो उसे मिलता ही है, साथ ही उसके नेटवर्क में हुए कुल कारोबार पर भी लाभ का एक निश्चित हिस्सा उसे दिया जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में काम कैसे होता है ?

             नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कई तरह के प्रॉडक्ट्स का निर्माण करती है, जिनका वितरण स्वतंत्र डिस्ट्रिव्युटर्स द्वारा किया जाता है, जो एक तरह से कंपनी के भागीदार माने जाते हैं. हर डिस्ट्रिव्युटर को अवसर दिया गया है, कि वो अपने जैसे लोगों का नेटवर्क तैयार कर सकता है और उसके समूह में किए गए कुल कारोवार पर एक निश्चित प्रतिशत आमदनी कमा सकता है. इस तरह से हर डिस्ट्रिब्युटर अपने नेटवर्क विज़नेस का खुद ही मालिक होता है.

            प्रॉडक्ट्स के अनुसंधान, विकास, निर्माण, गुणवत्ता से लेकर जनसंपर्क, प्रशासनिक और वैधानिक गतिविधियों की जिम्मेदारी कंपनी ग्बुद संभालती हैं, दुकान, गोडाऊन, ट्रान्स्पोर्टेशन और हिसाव किताव, मतलव पारंपरिक व्यापार में सिरदर्द समझी जानेवाली, इन सभी गतिविधियों का जिम्मा कंपनी खुद उठाती है।

                 हर डिस्ट्रिब्युटर के जिम्मे बस इतना ही काम है, कि वो कंपनी के सेल्स और मार्केटिंग प्लान के अनुसार कंपनी और उसके प्रॉडक्ट्स का प्रचार करता रहे . हर डिस्ट्रिब्युटर अपने ग्राहकों तक पहुंचकर, उन्हें अपनी कंपनी के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करता है और अपने जैसे ही महत्वाकांक्षी लोगों का नेटवर्क तैयार करके, कारोबार को बढ़ाने के लिए मेहनत करता है. इस तरह से वो अपने विज़नेस के साथसाथ, कंपनी का व्यापार बढ़ाने में भी अहमभूमिका निभाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, कंपनी की ओर से हर संभव सहायता उपलब्ध की जाती है, जैसे प्रॉडक्ट्स के वॉशर, फ्लायर, लीफलेट और जानकारी संबंधित अन्य प्रकाशित साहित्य को नाममात्र मूल्य पर उपलब्ध करना तथा डिस्ट्रिव्युटर्स और उनके ग्राहकों के प्रॉडक्ट्स को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था करना . 

          नेटवर्क मार्केटिंग विज़नेस में स्वतंत्र व्यवसायियों द्वारा इस तरह से प्रॉडक्ट्स का प्रचार-प्रसार होने के कारण, विज्ञापन का खुर्च और
मध्यस्थों में बांटनेवाले लाभ की बचत होती है. यह वची हुई धनराशि, नेटवर्क मार्केटिंग विज़नेस में, अपने स्वतंत्र व्यवसायियों को छूट, कमीशन, बोनस और अन्य लाभ के रूप में वितरित की जाती है.

                  नयी अर्थव्यवस्था का एक अंग एवं यहाँ और दुनिया में एक चुनिन्दा विज़नेस के रूप में नेटवर्क मार्केटिंग ने अपनी उपयोगिता को सावित  करके दिखाया है.

Share:

0 comments:

Post a Comment

Recommended Business Books

Buy Books

Featured Post

CHAPTER 13.6 सोचें तो लीडर की तरह

      साम्यवाद के कूटनीतिक रूप से चतुर कई लीडर्स - लेनिन, स्तालिन और कई अन्य - भी काफ़ी समय तक जेल में रहे, ताकि बिना किसी बाहरी चिंता क...