Sunday, April 28, 2019

होम मिटिंग

3)  होम मिटिंग

  इस तरह की मिटिंग आप अपने घर में आयोजित करते हैं, जहां आप अपनी लिट के कर लोगों को राकमाथ, एक नि:चत दिन और समय पर, मार्केटिंग प्लान देखने के लिए अपने घर पर आमंत्रित करते हैं. यह प्लान आपके द्वारा, आपके स्पॉन्सर के द्वारा या आपकी सफल अपलाइन के द्वारा दिखाया जाता है.

ज्यादा से ज्यादा होम मिटिंग का आयोजन करना, अपने परिचित लोगों को प्लान दिखाने का सबसे बेहतर तरीका है. इस होम मिटिंग में प्लान दिखाने  का काम अक्सर आपकी सफल अपलाइन के द्वारा किया जाता है. आपको अपनी सची में से ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके लिए आमंत्रित करना चाहिए. यह मिटिंग हमेशा शाम को 7 .00 बजे आयोजित की जाती हैं और 7.24 के पहले ही शुरू की जाती है. यह मिटिंग लगभग एक से डेढ़ घंटे तक चलता है.

कुछ सामान्य दिशानिर्देश:

★ एक बार मिटिंग आयोजन निश्चित होने के बाद, उसे पूरा अवश्य कीजिए, फिर चाहे आमंत्रित लोग उसमें शामिल होने के लिए आ सके या न आ सके.

★ यदि आप आमंत्रण देने के बारे में आशंकित हों, तो लोगों को आमंत्रित करने के लिए अपनी अपलाइन या स्पॉन्सर की मदद लीजिए.

★  आप जितने लोगों को मिटिंग में देखना चाहते हैं, उनसे दुगने लोगों को आमंत्रित कीजिए, क्योंकि अक्सर यह देखा गया है, कि आने के
लिए 'हाँ' कहनेवालों में से आधे लोग समय पर पहुँच नहीं पाते .

★  याद रखिए शायद .." या में आने की कोशिश करूंगा.." कहनेवाले अक्सर कभी नहीं आ पाते .

★ जो लोग नहीं आ सके या नहीं आए, उनके लिए आप निराश मत होइए . कुछ ऐसी भी बातें होती हैं, जिनपर किसी का बस नहीं चलता .समय हमेशा सही नहीं होता . किसी व्यक्ति को उस दिन देर तक काम करना पड़ सकता है, किसी का बच्चा शायद बीमार पड़ गया हो,किसी के बच्चे की आय समय पर न पहुँची हो, या कई और कारण हो सकते हैं .

★ यदि केवल एक व्यक्ति या एक दंपत्ति भी आ जाए, तव भी उत्साहित रहिए. ऐसा जताइए कि मिटिंग के लिए आपने केवल उन्हें हीआमंत्रित किया है, एक अंतरंग मिटिंग के लिए . यदि कोई भी न आए, तव भी दुनिया ख़त्म नहीं होती . तव भी, इसका मतलब यह नहीं होता, कि यह विज़नेस आपके लिए काम नहीं करेगा . जो लोग डायमंड के स्तर तक पहुंच चुके हैं, उन्होंने सबसे ज्यादा ऐसी असफलताओं का सामना किया है. इसके अलावा, जब भी ऐसा होता है, तव आपकी अपलाइन को अपना बहुमूल्य समय आपके साथ विताने का ज्यादा मौका मिलता है.

★ इस बात की तसल्ली कर लीजिए, कि आपके पास काफी संख्या में साहित्य उपलब्ध होना चाहिए, ताकि आप उपस्थित होनेवाले सभी लोगों को आवश्यकतानुसार दे सकें. यदि ऐसा साहित्य कम हो, तव अपनी अपलाइन से सलाह मशविरा कीजिए.

★ पहनावा बिज़नेस के हिसाब से ही होना चाहिए, याद रखिए, आप अपने बिज़नेस की अच्छी छवि प्रदर्शित करने जा रहे हैं, आप पति-पत्नी दोनों को ही विज़नेस के हिसाब से ही लिबास पहनना चाहिए. आप जब अपने प्रॉस्पेक्ट को आमंत्रित करते हैं, तभी उन्हें बता दीजिए, कि आप विज़नेस के लिबास में होंगे, ताकि जब वो आपके धर अपने हमेशा के पहनावे में आएँ, तो दूसरे लोगों का पहनावा देखकर, वो चकित या शर्मिदा ना हों . 

★ याद रखिए, यह एक विज़नेस मिटिंग है, जिसका मतलब है, इसमें शराब, अल्कोहल, पालतू जानवर, टी.की. या वच्चे शामिल नहीं होने चाहिए . बच्चे या पालतू जानवरों के कारण मिटिंग के प्रदर्शन से ध्यान हट सकता है.

★ मिटिंग वाला कमरा आरामदायक मुगर सहज बनाकर रखिए, ध्यान रहे कि कमरे में बराबर रोशनी हो . कमरे में कुछ ही कसियों को रहने दीजिए, बाकी कुर्सियों को नज़रों से ओझल दूसरी जगह पर रखिए, जहाँ से आप ज़रूरत पड़ने पर ला सकें. मिटिंग की व्यवस्था सर्व साधारण तौर पर दोहराने योग्य और आपके लिए भी सरल होनी चाहिए. इसे सहज ही रहने दीजिए.

★ दरवाजे पर लोगों का स्वागत दोस्ताना अंदाज़ में कीजिए.मुस्कुराइए. उत्साहित रहिए, मगर व्यावसायिक अंदाज़ में. अगर प्लान दिखानेवाले आपके लीडर न आएं हों, तो उनकी इतनी प्रशंसा कीजिए, जिससे लोग उनसे मिलने के लिए उतावले हो जाएँ .

★ मिटिंग के बीच और अवकाश होने से पहले जलपान परोसना शुरू मत कीजिए. हालांकि, जल्दी पहुंचे लोगों को, मिटिंग शुरू होने से पहले, आप जलपान आदि दे सकते हैं. मिटिंग के चलते कोई भी चीज़ मत परोसिए

★  देरी से आनेवालों का इंतज़ार न करके, मिटिंग समय पर शुरू कीजिए . जो नहीं आए हैं या देरी से आए हैं, उनके बारे में लोगों को बताना बिल्कुल ज़रूरी नहीं , यह कभी न कहिए, "हम कुछ देर से शुरू करते हैं. में कुछ और लोगों के थोड़ी ही देर में पहुंचने की उम्मीद कर रहा हूँ.

★  जैसे ही आप मिटिंग शुरू करने के लिए तैयार हो जाएं, तो मार्कर वोर्ड को सही जगह पर लगा दीजिए. जहाँ तक हो सके वोर्ड को कमरे के प्रवेश द्वार के ठीक विपरित कान में लगाइए, ऐसा करके आप निश्चिंत हो सकते हैं, कि देरी से आनेवालों के कारण कम से कम अवरोध पैदा होगा . इस बात का भी ध्यान में रखिए, कि आपके पास अतिरिक्त मार्कर पेन होने चाहिए .

★ अगर सही समय हो गया हो, (उम्मीद है कि 7:24 से ज्यादा बिल्कुल नहीं ) तो ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, कि लोग अपना जलपान पूरा करके अपनी जगह पर वैट चुके हों .

★  जैसे ही स्पीकर पहुंचे, तुरंत उनका परिचय करवाइए, अपने स्पोकर को सबसे मिलवाते समय, हर एक के बारे में कोई न कोई बात स्पीकर को बताते जाइए. उदाहरण के लिए यह रमेश जी हैं, मेरे पड़ोसी . ये सरकारी ऑफिसर हैं और इन्हें घूमनेफिरने का शौक है."

★ प्लान दिखाने के लिए स्पीकर को आमंत्रित करते समय, स्पीकर का परिचय पूरे उत्साह के साथ अपने एक दोस्त और सफल बिज़नेस सहयोगी के रूप में दीजिए, संक्षेप में ही, आपको मिले बिज़नेस के इस अनमोल अवसर और मदद के लिए उन्हें पूरा श्रेय दीजिए . हो सकता है कि इस तरह से परिचय करवाने में आप कुशल न हीं और आप असहजता या परेशानी महसूस करें, मगर त। भी यह महत्वपूर्ण है, कि आप उनको परिचित करवाएँ . स्पीकर के द्वारा खुद का परिचय देना उचित नहीं होता, क्योंकि किसी भी स्थिति में वो अपनी तारीफ खुद नहीं कर सकते .

उदाहरणार्थ एक परिचय :

■  (दोस्तों, एक बेहतरीन बिज़नेस अपॉच्युनिटी की इस मिटिंग में, मैं आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ. सबसे पहले मैं अपने मेहमान का परिचय देना चाहूंगा . वो पेशे से एक डॉक्टर हैं, एम. वी . बी . एस ., एम.डी. बहुत अच्छी पॅक्टिस थी, रोज़ 100 पेशेंट्स को देखते थे. पैसा
बहुत था, मगर परिवार के लिए समय नहीं था. इसी लिए उन्होंने पार्टटाइम में यह बिज़नेस किया और दो साल में ही अपनी प्रेक्टिस बंद कर दी. अब फ्री हैं और केवल तीन घंटे मुफ्त में इलाज़ करते हैं. उन्होंने हज़ारों लोगों की जिंदगी बदल दी है. हम शुक्रगुज़ार हैं उनके कि उन्होंने हमारे लिए इतनी दूर से आना कुबूल किया और हमें इस विज़नेस की जानकारी देनेवाले हैं. मैं चाहुँगा कि उनकी बात को ध्यान से सुनिएगा, जो कि आपकी जिंदगी बदल सकती है. तो स्वागत करते हैं हमारे गेट लीडर श्रीमान . . . . . जी का !)

■ स्पीकर का परिचय देने के बाद, आप भी पूरी मिटिंग के दौरान पास में बैठे रिहए . यदि मिटिंग में कोई दंपत्ति भी शामिल हों, तो आप पतिपली  भी उस मिटिंग में साथ में वेटिए. इस समय आपके लिए काफी वनाना या कोई और काम महत्वपूर्ण नहीं हैं . यह बात मायने नहीं रखती, कि आपने इस प्लान को पहले भी कितनी बार देखा हुआ है.

■ मिटिंग के दौरान ऐसा दीखना चाहिए, कि इस मिटिंग में सबसे ज्यादा गंभीरता से पूरा ध्यान देकर आप प्लान को देख रहे हैं, वाकी लोग आपको ही देखते रहते हैं, भले ही आपका दिन कैसा भी गुज़रा हो, मगर साबथानी रखिए कि आपके चेहरे से थकावट नहीं झलकनी चाहिए. मिटिंग के दौरान आप नोट्स लिखते रहिए . दूसरे लोग क्या कर रहे हैं, उनकी हरकतों पर बिल्कुल ध्यान मत दीजिए.

■ अगर आपके पास टेप करने की सुविधा हो, तो स्पीकर की बातें टेप करने की व्यवस्था पहले से ही करके रख लीजिए. इस टेप को बाद में बार्र बार सुनकर आप उनके प्लान की हर बारीकी को सीख सकते हैं .

■ मिटिंग के खत्म होने के बाद आप जलपान परोस सकते हैं . (ऐच्छिक)

■ स्पीकर और मेजबान को एकसाथ मिलकर, हर एक प्रॉस्पेक्ट के साथ कुछ समय बिताना चाहिए. पूछे गए सवालों का जवाब पीकर को ही देने दीजिए. इस बात का ध्यान रखिए, कि किसी भी तरह की राजनैतिक, सामाजिक आदि विषय की चर्चा को प्रयत्न करके टाल दीजिए, वहीं बातचीत केवल इस बिज़नेस के बारे में ही होनी चाहिए . 

■ हर व्यक्ति से फोलोअप के लिए मिलने का या फिर से प्लान देखने का अपॉइंटमेंट ले लीजिए. अपनी डायरी को अपने साथ में ही रखिए.
(अपॉइंटमेंट तय करने में स्पीकर आपकी मदद कर सकते हैं. आप उस फोलो अप मिटिंग को अकेले या अपने स्पीकर के साथ निश्चित कर
सकते हैं .)

■ इस बात का ध्यान रखिए, कि मिटिंग खत्म होने के बाद लोग बहुत ज्यादा देर तक वहाँ बातें करते हुए ना रूके रहें. जब उनकी स्पीकर से बात हो गई हो और अपॉइंटमेंट भी तय हो चुका हो, तब पूरी गरीमा के साथ मिटिंग ख़त्म होने की बात दोहराकर, उन्हें सम्मान के साथ विदा कर दीजिए. स्पीकर द्वारा बोली गयी बात में अपनी तरफ़ से कुछ भी जोड़ने या दोहराने की कोशिश मत कीजिए. एक व्यक्ति एक मिटिंग में कितना कुछ आत्मसात कर सकता है, इसकी भी एक सीमा होती है .

■ अपने मेहमानों को विदा करते समय, उनके आने पर खुशी और उनके प्रति विश्वास ज़ाहिर कीजिए, मगर कभी भी उन्हें धन्यवाद मत दीजिए. यदि उन्हें समझ में आ गया होगा, कि उन्होंने क्या देखा, तब वो खुद ही आपको धन्यवाद देंगे. जब लोग विदा हों, तब उनके साथ कुछ न कुछ अवश्य जाना चाहिए, जैसे कि बिज़नेस की जानकारी से संबंधित साहित्य, सीडी, किताब, बॉशर या कुछ प्रॉडक्ट्स के सैम्पल .

■मिटिंग के बाद, घर आए मेहमानों को दिए गए साहित्य और प्रॉडक्ट्स की सूची गेस्ट-रजिस्ट्रेशन/मटेरियल रिकॉर्ड कार्ड पर लिख लीजिए और अपने अपलाइन लीडर के साथ बैठकर फोलो अप से संबंधित योजना बनाइए .

होम मिटिंग की रूपरेखा है :

होम मिटिंग के लिए आप नीचे दी गई रूपरेखा का अनुकरण कर सकते हैं ...

1) . सबका स्वागत कीजिए और एक खुला वातावरण तैयार कीजिए. (2 मिनट)

2) . स्पीकर का परिचय दीजिए. (2 मिनट)

3) . प्रॉस्पेक्ट्स को सुविधाजनक स्थिति में बिठाइए. (5 मिनट)

4) . व्हिडियो दिखा सकते हैं. (10 से 12 मिनट)

5).  लोगों की विचारधारा को सकारात्मक दिशा में मोड़िए और उनको उनके सपने एवं लक्ष्य याद दिलाइए. (10 मिनट)

6).डायमंड स्तर की आमदनी का चित्रण कीजिए “विज़नेस की बड़ी तस्वीर” (5 मिनट)

7) . परंपरागत व्यापार बनाम नेटवर्क मार्केटिंग की अवधारणा को समझाइए. परंपरागत व्यापार की वितरण प्रणाली में ग्राहक का जो धन बेकार में ही खर्च होता है और वो ही धन कैसे नेटवर्क मार्केटिंग में आमदनी का ज़रिया बन जाता है.

8). उन्हें बताइए“45  साल नौकरी के और घर से काम' तथा 'काम से घर' की दिनचर्या आप अपने ही जीवन का उदाहरण देकर समझाइए, उनके बारे में नहीं . (5 मिनट)

9) . उन्हें '6-4-3 सेल्स/मार्केटिंग प्लान' दिखाइए. (20 मिनट) 

10) . उन्हें कंपनी के इतिहास और विकास दर के बारे में बताइए. दूसरे देशों में कंपनी की सफलता का विवरण दीजिए, जैसे कि जापान .
(5 मिनट)

11) . बिज़नेस में सफल हो चुके लीडर्स की तस्वीरें दिखाकर, उनके बारे में बताइए. उनकी जीवन शैली और सफलता की कहानियाँ बताइए.(10 मिनट)

12) . सपनों को साकार करने के बारे में बात करके समाप्त कीजिए. (जीवन पद्धति की तस्वीरें, बॉशर्स, व्हिडियो दिखाए जा सकते हैं।
(20 मिनट)

सूचना: ऊपर दिया गया समय केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है. इसमें बदलाव किया जा सकता है ..

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