Friday, April 26, 2019

तीसरा आधारभूत कार्य : प्लान दिखाना

तीसरा आधारभूत कार्य : प्लान दिखाना


              इस बिज़नेस का प्लान इसलिए दिखाना ज़रूरी है, ताकि लोग जान सकें, कि इस बिज़नेस में कितनी ज्यादा संभावनाएँ हैं तथा सेल्स और मार्केटिंग प्लान का उपयोग करके, इस बिज़नेस में सफलता कैसे हासिल की जा सकती है. प्लान को सरल और संक्षिप्त रखना ज़रूरी है, ताकि लोगों की इस बिज़नेस में दिलचस्पी जागे और वो इसकी अधिक जानकारी पाने के लिए प्रोत्साहित हों . इसलिए यह आवश्यक है, कि प्लान दिखाने के बाद आप उन्हें 'लिटरेचर पॅक' या 'विज़नेस ऑफ़ यूअर ओन' (BOYO) की एक कॉपी ज़रूर दीजिए, जिससे लोगों को उपयुक्त जानकारी मिल   सके.

प्लान दिखाने के तरीके :

■    ओव्हरव्हिव

■    वनऑनवन मिटिंग

■    होम मिटिंग

■    ओपन मिटिंग

1 . ओव्हरव्हिव

                    डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस को संक्षिप्त और सरल तरीके से बताने का एक प्रभावशाली माध्यम है, ओव्हरव्हिव . बिना किसी बड़े निवेश और समय की प्रतिवध्दता के घर से ही चलाए जानेवाले अपने इस विज़नेस की इन खूवियों को 'ओव्हरव्हिव के द्वारा कम समय में, आसानी से लोगों तक पहुंचाया जा सकता है. ओव्हरव्हिव' औसतन 20 मिनट में ही ख़त्म होना चाहिए. 'ओव्हरव्हिव' को आसानी से दोहराया जा सकता है और नए डिस्ट्रिब्युटर्स इसे सीखकर, इसमें जल्दी ही महारथ हासिल कर सकते हैं.

           एक छोटी सी अवधि में लोगों को इस बिजनेस में छुपी असीमित संभावनाओं की झलक दिखाने के लिए, ओव्हरव्हिव एक असरदार तरीका है. सही तरीके से दिखाया जाए, तो अवसर को खोजनेवाले महत्वाकांक्षी व्यक्ति ओव्हरव्हिव की बातों को जानकर, खुद ही इस बिज़नेस के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए प्रोत्साहित हो जाते हैं. ओव्हरव्हिव कबाद प्रॉस्पेक्ट के दिमाग की बंद खिड़की खुल जाती है और वो बिज़नेस की जानकारी पाने के लिए, होम मिटिंग या ओपन मिटिंग में सहजता से आ जाते हैं.

     विशेष बातें है

★ यह मिटिंग औसतन २0 मिनट की होती है, इसलिए हमें बिना ज्यादा वक्त गंवाए, आमंत्रित व्यक्ति की महत्वकाक्षाओं और रूचियों को जानने का बेहतर मौका मिलता है.

★  अच्छे कपड़े पहनिए . इसमे औपचारिक पहनावा आवश्यक नहीं होता .

★ जहाँ तक संभव हो, पॉस्पेक्ट पतिपली को साथ में आमंत्रित करके, आप पतिपत्नी मिलकर उन्हें ओव्हरव्हिव में शामिल कीजिए.

★ ओव्हरव्हिव के लिए आप अपने घर, प्रॉस्पेक्ट के घर या दोनों के लिए सहज किसी भी तीसरी जगह का चुनाव कर सकते हैं

★ यह आपके लिए अपने प्रॉस्पेक्ट को परखने का एक अच्छा मौका है. याद रखिए, आप सबसे बेहतर की तलाश कर रहे हैं. यदि आपको यह महसूस हो, कि आपके प्रॉस्पेक्ट की इस बिज़नेस में कोई रूचि नहीं हैं, तब आपके लिए ज़बरन आगे बढ़ना या ओव्हरव्हिव को आगे जारी रखना ज़रूरी नहीं है. वैसे भी इस बिज़नेस का अवसर देकर, आप उन्हें बहुत कुछ देने जा रहे हैं.

सुझाया गया साहित्य है

अपनी अपलाइन से या दिट वल्र्ड वाइड ऑफिस से भारत में उपलब्ध ऐसे साहित्य की जानकारी लीजिए, जो आपको ओव्हरव्हिव के समय मददगार सावित हो सकता है.

ए. सहज वातावरण बनाइए

              प्लान देखने आए लोगों को तनावमुक्त वातावरण दीजिए. अगर आप अकेले व्यक्ति या दंपत्ति को प्लान दिखाने जा रहे हैं, तव उन लोगों के साथ उनके घर, परिवार, नौकरी, मनोरंजन या आपके बीच में जो सामान्य विपय हो, उसपर थोड़ी गपशप कर सकते हैं. उन्हें बताइए, कि आप इस विज़नेस से कैसे जुड़े .

उन्हें इस मिटिंग का उद्देश्य बताइए

★. मैं आपसे कोई वादा नहीं कर सकता •

★. मेरे पास केवल कुछ ही मिनट हैं •

★. यह मिटिंग हम दोनों के लिए ही एकदूसरे को परखने तक सीमित                 है

★. हम इस समय कई अन्य लोगों से बात कर रहें हैं •

★ यह तीन कदमों की प्रक्रिया का पहला कदम है, इसीलिए, हम इस वक्त कोई फैसला नहीं ले सकते•

उदाहरण: “मैं जानता हूँ, कि मैंने आपको ज्यादा जानकारी नहीं दी है, पर जितना भी मैंने बताया है, क्या उससे आपको समझ में आ गया है, कि हम क्या प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहे हैं? (प्रतिसाद). मैं आपको इसके बारे में और भी जानकारी देना चाहता हूँ, यह सुनकर आपको कैसा लगा ?" (यदि आपको सकारात्मक जवाव मिलता है, तो आप उन्हें ओपन मिटिंग, होम मिटिंग या वनऑनवन मिटिंग में जाकर अधिक जानकारी लेने की बात कर सकते हैं, जहाँ भी उन्हें बुलाना आप ठीक समझें, यह आपके चुनाव पर निर्भर है. )"राज जी, इस बिजनेस के सफल लीडर और हमारे सहयोगी यहाँ एक सेमिनार के लिए ...वार की रात को आ रहे हैं. हमारा सौभाग्य है, कि इतने सफल व्यक्ति से आप मिल सकते हैं. एक वार ऐसा सेमिनार देखने के बाद मन में कोई शंका नहीं रह जाती . क्या आप पतिपत्नी दोनों के लिए इस सेमिनार में उपस्थित होना संभव होगा? हम अपनी पत्नी के साथ आने के लिए इसलिए कहते हैं, क्योंकि हमारा अनुभव है, कि जब इस बिज़नेस को पत्नी समझ नहीं पाती, तब वो अपने पति को इसमें पूरा सहयोग नहीं दे पाती . हमें यह लगता है, कि इसे एक पारिवारिक बिज़नेस की तरह विकसित करना आवश्यक है." (उन्हें सेमिनार में ले जाने का प्रबंध कीजिए, आप समय पर पहुँचिए और उन्हें यह अहसास होने दीजिए, कि आपके लिए प्रामाणिकता महत्वपूर्ण है .) “राज जी, मुझे लगता है कि आप जैसे व्यक्ति का हाथ मिलाना भी, एक करारनामें पर सही करने के समान है . ऐसा मानते हुए, क्या मैं मान सकता हूँ, कि .....।
की शाम को आप निश्चित ही वहाँ होंगे ? मैं यह इसलिए कह रहा हूँ, क्योंकि मुझे अगले २ हफ्तों में मेरे बिजनेस को बढ़ाने के संबंध में निर्णय लेना। जरूरी है, क्योंकि अगले साल में केवल २ से ३ लोगों के साथ ही सही तरीके से काम कर सकता हूं.'

बी. इस बिज़नेस की धारणा और इंटरेक्टिव्ह मार्केटिंग के बारे में समझाइए-

अपने प्रास्पेक्ट के साथ विज़नेस के बारे में कैसे बातचीत करें, यह निम्नलिखित उदाहरण में दर्शाया गया हैं.

उदाहरण : “इस विज़नेस को समझने का आसान तरीका है, कि हम फ्रेन्चाइज़ प्रणाली को समझें . फ्रेन्चाइज़ जैसे कि एन. आई. आई. टी.,
मॅकडोनॉल्ड्स, वाटा इत्यादि . इसमें हम साधारण दुकानदारों का उपयोग नहीं करते, बल्कि फ्रेन्चाइज़ प्रणाली की तरह ही प्रॉडक्ट्स और सेवाओं के व्यापार और वितरण का काम करते हैं. जिसके लिए हम घर से लेकर अंतराष्ट्रीय स्तर तक अनेक स्वयंभू व्यापारी पुरूषों तथा महिलाओं का एक इंटरेक्टिव नेटवर्क तैयार करते हैं."

"अगर हम दोनों के बीच में परस्पर सहमति हो, तव हम आपके लिए वास्तव में आपके विज़नेस को स्थापित करेंगे. आप एक स्वतंत्र विज़नेस के मालिक होंगे . तब आप मेरे या किसी और के लिए काम नहीं करेंगे, वल्कि हमारे साथ काम करेंगे."

नेटवर्क मार्केटिंग बनाम परंपरागत बिज़नेस के बारे में समझाइए.


★ इंटरैक्टिव मार्केटिंग में मध्यस्तों (विचौलियों) का कोई स्थान या अस्तित्व नहीं होता, इसके अंतर्गत प्रॉडक्ट्स तथा सेवाएँ उत्पादक से, हमारे नेटवर्क के द्वारा, सीधे उपभोक्ता तक पहुँचायी जाती हैं.

★ इसके कारण वितरण प्रणाली में बंटनेवाले लाभ की बचत का एक बहुत बड़ा हिस्सा, नेटवर्क प्रणाली में हमारे जैसे विज़नेस मालिकों (याने
डिस्ट्रिब्युटर्स) को मिलता हैं.

सी . आशंकाएँ और लाभ :

        इस विज़नेस में जुड़ने से पहले, इसके जोखिम को लेकर, किसी भी प्रॉस्पेक्ट का थोड़ा आशंकित होना स्वाभाविक ही है. उनकी सारी आशंकाओं को दूर करके, उन्हें मिलनेवाले सभी लाभों को समझाना आपके लिए एक ज़रूरी काम है .

आशंकाएँ :

हर पारंपरिक विज़नेस के भावी मालिक के मन में उठनेवाली आशंकाएँ और इस विज़नेस में उनकी चिंता करना ज़रूरी क्यों नहीं है, इसका व्यौरा नीचे दिया जा रहा है.

■  धन पूँजी की आवश्यकता

इसमें किसी पूंजी निवेश की आवश्यकता नहीं हैं, क्योंकि कंपनी के द्वारा आवश्यक निवेश पहले ही किया जा चुका है. आप केवल नाममात्र निवेश से विज़नेस की शुरूआत करते हैं .

■ ज़ोखिम

इसमें किसी बड़ी पूंजी का निवेश ही नहीं, इसलिए इसमें जोखिम का कोई सवाल ही नहीं है.

■  निपुणता या कुशलता

हमारा विज़नेस सिस्टम पूरी तरह से मॅकडोनाल्ड्स की तरह ही परखा हुआ है, जहाँ अनुभव और सलाह दोनों ही प्रदान किए जाते हैं .

■  समय

यह एक पार्टटाइम विज़नेस है, जिसे अपने वर्तमान व्यवसाय के साथ भी खाली समय में किया जा सकता है. आगे दोहराए जाने (डुप्लिकेशन) की वजह से समय बहुगुणित हो जाता है.

लाभ :

इस विज़नेस से मिलनेवाले लाभों की एक लम्बी सूची है, उनमें से कुछ लाभ नीचे वताए जा रहे हैं.

■  वर्तमान आमदनी में बढ़ोतरी

अपेक्षातः कम समय में ही एक अच्छी अतिरिक्त आमदनी बढ़ाने में मददगार है.

■ रायल्टी

निरंतर मिलनेवाली एक बढ़ती हुई आमदनी की तुलना आप कलाकारों (गायक, लेखक और वैज्ञानिक आदि ) को मिलने वाली आमदनी यानी
'रॉयल्टी इन्कम' से करके समझा सकते हैं.

■ अंतर्राष्ट्रीय बिज़नेस का अवसर

93  से भी ज्यादा देशों और प्रदेशों में स्थापित विट वल्र्ड वाइड सिस्टम के कारण आपको अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार करने का अवसर और
मदद मिलती है.

■ वाज़ार पर पकड़ तथा सहयोगी प्रणाली की उपलब्धि

प्रॉडक्ट्स और वितरण व्यवस्था तक आप आसानी से पहुँच सकते हैं. ब्रिट वर्ल्ड वाइड के माध्यम से आपको व्यापार विकास के लिए मार्गदर्श
क और शिक्षण प्रणाली मिल जाते हैं .

डी. प्रॉडक्ट्स :बाज़ार और कारोबार:

बाज़ार

बाज़ार में वर्तमान और भविष्य में उपलब्ध होने वाले प्रॉडक्ट्स की चर्चा कीजिए. इसके अलावा, रोज़मर्रा इस्तेमाल किए जानेवाले और अक्सर काम आनेवाले प्रॉडक्ट्स के बारे में बातें कीजिए. इन उच्च गुणवत्ता वाले प्रॉडक्ट्स की खूबी है, कि एक बार उपयोग में आने के बाद, वो खुद ही अपने  ग्राहकों को आकर्षित कर लेते हैं.

कारोबार

उन्हें समझाइए कि विज़नेस में कारोबार को कैसे बढ़ाया जाता है:

★    स्वयं इस्तेमाल करके खरीदी की आदतों को बदल कर .

★    प्रॉडक्ट्स की बिक्री करके .

★    नेटवर्क का विकास करके/याने वितरण केंद्रों की स्थापना करके

इ. एक विशाल चित्र
अपने प्रॉस्पेक्ट के सामने इस बिज़नेस के बड़े मगर सही चित्र का प्रदर्शन कीजिए .

उदाहरण:

"राज, मैं ईमानदारी और जायज़ तरीके से बढ़िया आमदनी कमाने के एक अवसर की तलाश में था . मेरे लिए यह जानना ज़रूरी है, कि आप किस तरह की आमदनी चाहते हैं और कितनी बड़ी रकम आपको प्रोत्साहित कर सकती है ? (उनके जवाब को सुनिए).

"ठीक है. मगर मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूँ, कि मैं किसी भी तरह की गॅरंटी नहीं दे सकता . क्योंकि यह पूरी तरह से निर्भर करता है, कि आप
व्यवस्थित तरीके से कितनी मेहनत करने को तैयार हैं. लेकिन मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ, कि हमारी टीम वहत से लोगों को वैसी आमदनी  कमाने में मदद कर चुकी है, जिसे आप कमाना चाहते हैं.

उदाहरण के तौर पर हमारे कार्यक्रम को ही ले लेते हैं. अपनी टीम और विट वल्र्ड वाइड का उपयोग करके, हम आपका बिज़नेस स्थापित करने में  आपकी मदद करेंगे, और ठीक फ्रेंचाइज बिज़नेस की ही तरह, आपके लिए असंख्य वितरण केंद्र स्थापित होंगे. परिणाम स्वरूप, जैसा कि हमने पहले ही मॅकडोनाल्ड्स के उदाहरण में देखा, ठीक उसी तरह आपको इस विज़नेस से एक वढ़िया आमदनी रॉयल्टी के रूप में मिलती रहेगी. यह आमदनी आपके नेटवर्क में शामिल लोगों की सफलता पर निर्भर करती हैं, याने आपके पास सबके फायदे का सौदा है.

एफ. प्लान को पूरा करना

अधिकांश मामलों में आपको कई सवालों एवं आशकाओं का सामना करना पड़ सकता है. उन्हें ध्यान में मुनिए और उनकी शंकाओं का सुमाधान कीजिए. आप हिडियो या अन्य साधनों का उपयोग करके भी अपनी बात को मज़बूत कर सकते हैं. इस संबंध में अपनी अपलाइन से संपर्क कीजिए.

प्लान दिखाते समय ध्यान रखिए:

■  प्रॉस्पेक्ट की भलाई के लिए मन में प्रार्थना करने के बाद ही प्लान दिखाना शुरू कीजिए .

■ प्लान के दौरान हर सही जगह पर उनके सपनों को छूते रिहए.

■ सामान्य आपत्तियों का समाधान प्लान के दौरान खुद ही कर लीजिए. जैसे 'टाइम नहीं', 'वेचना', 'संतृप्तता', 'पद की प्रतिष्ठा', इत्यादि .

■  पूरे दिल मै प्लान दिखाइए, अपने हर शब्द के साथ जुड़े हुए अपने भाव को अनुभब कीजिए

■ रोमांच, सहजता, खुशमिजाज़ी और उत्साह आपके प्लान की जान होते हैं.

■ उन्हें बिज़नेस करके देखने के लिए प्रोत्साहित कीजिए.

■ पॉस्पेक्ट को एक बार फिर प्लान देखने के लिए प्रोत्साहित कीजिए।

■ प्लान दिखाने के बाद उनसे फोलोअप के लिए अगली मिटिंग उसी समय निश्चित होना चाहिए. यह एक अत्यंत आवश्यक कदम है.

■ उन्हें बताइए कि किस तरह आसानी से एक फॉर्म भरकर इस बिजनेस की शरुआत की जा सकती है।

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