ओव्हरव्हिव मुलाकात तय करना :
"बहुत बढिया राज, में तुम्हें कुछ जानकारी देना चाहता हूँ, सिर्फ 20 मिनट लगेंगे. कब मिलना ठीक रहेगा. साथ में कॉफी पियेंगे और बातचीत भी करेंगे। मंगलवार सही रहेगा या गुरूवार ? (समय और जगह निर्धारित कीजिए आपका घर या फिर ऐसी जगह, जो कि आप दोनों के लिए सुविधाजनक हो.)
व्हिडियो का इस्तेमाल
प्रॉस्पेक्टिंग करते समय आप विट वल्र्ड वाइड द्वारा जारी किए गए साहित्य का उपयोग कर सकते हैं. उसमें एक व्हिडियो है, “द परफेक्टबिज़नेस फॉर इंडिया जिसको दिखाकर आप प्रॉस्पेक्ट को बेहतर तरीके से समझा पाएँगे. फोन पर बातचीत करके अगर आपको लगे, कि पॉस्पेक्टस विजनेस में दिलचस्पी ले रहे हैं, तब आप सहजता से कह सकते हैं, “मैं आपको कुछ व्हिडियो और बाकी साहित्य देना चाहता हूँ, जिनकी मदद से आप इस बिज़नेस को आसानी से समझ पाएँगे. इसके लिए मैं कब आऊँ ? या ऐसा करता हूँ, कि आज शाम मैं उसी तरफ आ रहा हूँ, तभी तुमसे मिल लूंगा, ओ.के.?" व्हिडियो के साथ, अपनी अपलाइन द्वारा सुझायी गयी, उपयुक्त किताव भी आप अपने पॉम्पेक्ट को दे सकते हैं।
बातचीत के कुछ नमूने :
पिछले परिच्छेदों में विभिन्न स्थितियों में फोन द्वारा संपर्क और आमंत्रण के कई तरीकों को बताया गया है. यहाँ इस पूरे विषय में आमंत्रित करने के कुछ और तरीके दिए जा रहे हैं:
करीबी दोस्त या रिश्तेदारों से
"हेलो राज, मैं ..... बोल रहा हूँ. तुम्हारे परिवार में सब लोग कैसे हैं? (सामान्य बातचीतजैसे परिवार, पली, बच्चे, नौकरी इत्यादि के बारे में. सुनो राज. मैंने तुम्हें यह बताने के लिए फोन किया था, कि मुझे एक बिज़नेस का अवसर मिला है, मैं उसकी जांच कर रहा हूँ. मुझे यह बहुत बढ़िया लग रहा है. इसमें एक अच्छी कमाई की संभावना दिखायी दे रही है. दरअसल मैं चाहता है, कि तुम इस अवसर को देखो और इस बारे में मुझेसलाह दो. उसके लिए हमें मिलना चाहिए. कौनसा समय सही रहेगा ? तुम्हारे लिए मंगलवार या गुरूवार ठीक रहेगा क्या? (यदे वो 'हां' कहते हैं) फिर तो यही ठीक रहेगा ! और हों, मेरो पली भी इसमें दिलचस्पी दिखा रही है. क्या तुम भी अपनी पत्नी के साथ आ सकते हो ? (यदि वो हाँ कहे ) बहुत बढ़िया! (समय निश्चित कीजिए)...तो फिर मिलते हैं."
‘हैलो राज, में .... बोल रहा हूँ तुम्हारे परिवार में सब लोग कैसे हैं? (सामान्य बातचीतजैसे परिवार, पत्नी, बच्चे, नौकरी इत्यादि के बारे में .) सुनो राज, में अभी कुछ जल्दी में हूँ. में यह जानना चाहता था, कि क्या आज रात (या कल रात) तुम लोग घर पर ही हो ना, कहीं बाहर तो नहीं जा रहे ? (यदि संभव हो, तो दोनों के लिए पूछिए) में और मेरी पली आपके यहाँ आना चाहते हैं और मैं चाहता हूँ, कि वो भी आपस में मिल लें . ठीक है। ना राज? तो फिर मिलते हैं कल शाम 7.00 बजे, वाय..!"
थोड़ीसी जान पहचान वाले और नए परिचय के लोगों से
"हेलो राज जी, में ... बोल रहा हूँ." (हल्की-फुल्की संक्षिप्त बातचीत) “हलो राज जी, फोन करने का कारण यह है, कि मैंने कुछ सफल लोगों के साथ एक बिज़नेस शुरू किया है और हम इस बिजनेस को और आगे बढ़ाना चाहते हैं. मैं आपसे मिलकर बहुत प्रभावित हुआ था. मुझे ऐसा लगता है, कि आप हमारे इस पोग्राम में बिल्कुल फिट बैठेगे राज जी, मैं आपसे यह जानना चाहता हूं, क्या आप इस प्रकार के बढ़िया बिज़नेस को समझने में दिलचस्पी रखते हैं या अपनी बर्तमान जीवनशैली से ही संतुष्ट हैं" (उनके जवाब के लिए किए ). "मुझे आपसे यही उम्मीद थी, लेकिन मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूँ, कि अभी में इस बारे में आपसे कोई वादा नहीं कर सकता . बस इतना समझ लीजिए, कि हम दोनों के लिए ही, पहली मुलाकात में, यह केवल एकदूसरे को समझने तक ही सीमित रहेगा. मुझे लगता है, कि इस विषय में हमें अगले ही सप्ताह, किसी दिन कुछ समय के लिए मिलना चाहिए. आपका प्रोगाम क्या कहता है ? में मंगलवार और गुरूवार शाम को खाली हूँ, और आप ..? (अगर वो भी खुद को खाली बताते हैं ) फिर तो यढ़िया है ! और हाँ, मेरी पत्नी भी मेरे साथ रहेगी. अगर कोई दिक्कत न हो, तो आप भी अपनी पत्नी के साथ ही आइए, उनकी भी आपस में मुलाकात हो जाएगी और शायद मेरी ही तरह, आपको भी उनसे सलाहमशविरे की ज़रूरत पड़ जाए. (अगर वो तैयार हो जाएँ). बढ़िया ! ..तो फिर मिलते हैं मंगलवार शाम ठीक 7.00 बजे . ठीक है ? (यदि ज़रूरत हो तो दोनों की सहुलियत के हिसाब से जगह और समय निश्चित कीजिए.) गज जी, एक बात और, अगर आपके प्लान में कोई फेर बदल हो जाए, तो प्लीज मुझे फोन करके बता दीजिएगा, ओ.के., बाय !"
अपनी डाउनलाइन के किसी परिचित से बात करना :
हॅलो गज जी. में ..... बोल रहा हूँ. आप मुझे नहीं जानते, मगर मैं ..... का दोस्त बोल रहा हूँ . क्या आपसे दो मिनट बात कर सकता हूँ? (अगर वो हामी भरते हैं . ) धन्यवाद ! देखिए, मैं एक विज़नेसमॅन हूँ. मेरे विज़नेस का नाम . . . . है . यह एक अनोखा विज़नेस है, जो कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर काम करता है. हम इसके लिए भारत में 'विट वर्ल्ड वाइड इंडिया' इस सिस्टम से जुड़े हुए हैं. हम इस विज़नेस को तेज़ी से आगे बढ़ा रहे हैं और इसके लिए, हमें कुछ काविल लोगों की तलाश है, जो हमारे साथ मिलकर काम कर सकें . मैंने आपको इस लिए फोन किया है, क्योंकि ... ने आपकी सिफारिश की है. दरअसल राज जी, मैं आपको नहीं जानता, इसलिए वस अंधेरे में तीर चला रहा हूँ. में जानना चाहता हूँ, कि क्या आप एक बढ़िया विजनेस से एक अतिरिक्त आमदनी पाना चाहते हैं या अपनी वर्तमान स्थिति में ही संतुष्ट हैं ?" (अगर वो सकारात्मक जवाब देते हैं) “बहुत बढ़िया ! देखिए राज जी, मैं आपसे आज कोई वादा नहीं कर सकता, क्योंकि हमारी वात वहुत से लोगों से चल रही है. फोन पर इस संबंध में जानकारी नहीं दी जा सकती . बेहतर होगा कि हम कुछ समय के लिए मिलकर बातचीत करें, तभी मैं आपको सही तरीके से बता पाऊँगा। और आप भी जानकर फैसला कर पाएंगे, ठीक है ना ? मैंने इसके लिए मंगलवार और गुरूवार की शाम को .... इनके यहाँ दो सेशन रखे हैं, जहाँ में उनके कुछ दोस्तों से बात करूंगा. क्या आप उस दिन आ सकते हैं ? (अधिकता आपको उनका जवाब 'हां' में ही मिलेगा) वढिया ! मंगल की। शाम को 7.00 बजे ठीक रहेगा. आपसे बात करके अच्छा लगा . मिलनेपर हम वाकी बातें करेंगे!" (पतिपत्नी को साथ में ही आमंत्रित कीजिए मुलाकात की जगह निश्चित कीजिए और इस अपॉइंटमेंट को पक्का कीजिए.)
आपत्तियों का निराकरण
★ मैं क्या कहूँ जब कोई पूछे कि “ये क्या है ?” या “आप क्या करते हो ?”
"आप एक विज़नेस में है, इसलिए आपने बिना हिचकिचाए उन्हें बता देना चाहिए, कि आप क्या करते हैं. इसमें विचलित होने की कोई आवश्यक ही नहीं है. आपको पूरे विश्वास के साथ उनसे बात करनी चाहिए और अपने काम पर आपने गर्व करना चाहिए. आपको इस बिज़नेस के बारे में पी जानकारी रखनी ही चाहिए. आपको तुरंत जवाब देते आना चाहिए और इस संबंध में जान लीजिए, कि आपको क्या बताना चाहिए और क्या नहीं बताना चाहिए. जो आप कहना चाहते हैं, उसका अभ्यास करना आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा . हमेशा याद रखिए, सवाल पूछने का मतलव यह संकेत होता है, कि वो व्यक्ति इस बारे में जानकारी लेने के लिए उत्सुक है.
विभिन्न सवालों के जवाब देने के कुछ नमूने :
* मेरी कंपनी का नाम ... है
* मेरा अपना मार्केटिंग का विज़नेस है
* थोक खुदरा वितरण का काम
* अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग
* निजी व्यापार का विकास
* इंटरैक्टिव मार्केटिंग
* इंटरैक्टिव डिस्ट्रिब्युशन
* अल्टरनेटिव फ्रेंचाइजिंग
* प्राइवेट फ्रेंचाइजिंग
* हम लोगों को उनका अपना विज़नेस बढ़ाने में मदद करते हैं
* नेटवर्क डिटिव्युशन
* हम लोगों को उनकी आमदनी के स्रोत बढ़ाने में मदद करते हैं
* हम विज़नेस के वितरण नेटवर्क का निर्माण करते हैं
* हम लोगों के लिए अतिरिक्त आमदनी का जरिया बनाने में मदद करते हैं
आप अपने प्रॉस्पेक्ट को यह जानने दीजिए, कि इस संबंध में फोन पर या उसी समय, उन्हें बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी जा सकती . प्रत्यक्ष मिलकर ही इसकी जानकारी दी जा सकती है, इसलिए मिलकर वैठने के बाद ही आप उन्हें विज़नेस के बारे में सही तरीके से समझा पाएंगे .
आमंत्रित करते समय क्या करें और क्या न करें :
क्या करें :
* अपनी बात तुरंत कह दीजिए. (बस चंद मिनटों में )
* उत्साहित रिहए
* उन्हें बताइए कि आप अपने विज़नेस को और आगे बढ़ा रहे हैं
* जिज्ञासा उत्पन्न कीजिए
* हर काम को तेज़ी से निपटाने का अहसास रखिए
* अपने हावभाव को ऊँचा बनाए रखिए (यह कहते हुए, मैं आपको कोई वादा या गॅरंटी नहीं दे सकता.")
* जितने लोगों को आप मिटिंग में चाहते हैं, उससे दुगुने लोगों को निमंत्रण दीजिए
* सहज होकर हंसते हुए वात कीजिए
* मुलाकात की बात निश्चित होने के वाद, लोगों से वहाँ पहुँचने का वादा लीजिए
* सवाल का जवाब, सवाल पूछकर दीजिए
* पतिपत्नी दोनों को साथ में आने का निमंत्रण दीजिए
*वातचीत पर नियंत्रण रखिए
* लोगों की जिज्ञासा का वढ़ाते रहिए. इस अवसर को उसी समय समझाने की जल्दबाजी से वचिए . वास्तव में आप जितना कम समय उनके साथ बात करने में विताएँगे, उतना ही बेहतर होगा
* आप अपने प्रॉम्पेक्ट को स्पष्ट बता दीजिए, कि कोई जोरजबरदस्ती की बात नहीं है, उन्हें मिटिग में केवल जानकारी पाने के लिए ही बनाया
जा रहा है.
क्या न करें :
* अपने प्रोस्पेक्ट को फोन पर ही सब कुछ बताने की कोशिश मत कीजिए
* लोगों से बात करते समय मत हिचकिचाइए.
* उनकी रूचि को जॉचिए, कुछ बेचने की कोशिश मत कीजिए
* इस तरह की बात मत कहिए, कि मेरा एक छोटा-सा साइड विजनेस हैं
* विचलित मत होइए, सहज बने रहिए
* लोगों पर कभी भी अपना प्लान देखने के लिए न तो दबाब डालिए, ना ही याचना कीजिए.
* कभी भी देकेपे अंदाज में बात मत कीजिए: उन्हें पता होना चाहिए कि आप किसी बिज़नेस अवसर की बात कर रहे हैं.
* सही समय से पहले अपनी कंपनी के बारे में बातचीत मत कीजिए
* बेचना' और 'पॉडक्ट' जैसे शब्दों का प्रयोग करते समय सावधानी बरतना ज़रूरी है, वरना आपके प्रॉस्पेक्ट्स इन बातों का गलत मतलत
सकते हैं
* यदि आपने 5-6 लोगों को आमंत्रित कर लिया है, पर कोई सकारात्मक परिणाम न मिला हो, तब आगे बढ़ने से पहले अपनी अपलाइन में सलाह लीजिए, क्योंकि तब इस बात को जॉचना ज़रूरी है, कि कहीं आपके आमंत्रण का तरीका गलत तो नहीं .
महत्वपूर्ण बात : अपने बिज़नेस को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए, अपनी सूचि में शामिल बेहतर लोगों को आमंत्रित कीजिए, जो कि महत्वकांक्षी और आदर के पात्र हों. यही लोग हर रूकावट को पार कर सकते हैं और बाकी लोगों के लिए एक उदाहरण बन सकते हैं
लोगों को बिज़नेस प्लान देखने के लिए, आमंत्रित करने से पहले, अपनी बातचीत में सही शब्दों का प्रवाह लाने के लिए, सिस्टम के सीडी और कॅसेट्स को वारवार मुनिए, आप अपने अपलाइन प्लॅटिनम से मिलकर यह भी समझ लें, कि आपके क्षेत्र में कौनसी भाषा सबसे अधिक प्रभावशाली हो सकती है।