Wednesday, May 1, 2019

फोलो अप मिटिंग के कुछ सकारात्मक उद्देश्य:

फोलो अप मिटिंग के कुछ सकारात्मक उद्देश्य:


● नकारात्मक बातों से बचाव और सकारात्मक जानकारी देना.

●  बिज़नेस शुरू करने में प्रॉस्पेक्ट की मदद करना .

● उन्हें अधिक जानकारी देना.

●  उन्हें बताना कि आगे क्या करना है.

● उन्हें एक बार फिर से प्लान दिखाना .

● उनकी आपत्तियों या शंकाओं का समाधान करना .

● अगली मिटिंग के लिए आमंत्रित करना .

● उनकी विज़नेस किट को खोलना .

नीचे दिए गए क्रम में प्राथमिकता अनुसार आप अपने प्रॉस्पेक्ट को बदल सकते हैं .

1) . वितरक (डिस्ट्रिब्युटर)

            आपका सबसे पहला लक्ष्य होना चाहिए, अपने पॉस्पेक्ट को डिस्ट्रिब्युटर में बदलने का . इस बिज़नेस से सही तरह परिचित होने के लिए, उन्हें 'ऑटोमेटिक पॉडक्ट रिप्लेनिशमेंट सर्व्हिस पोग्राम' (म्वचलित उत्पाद भरपाई सेवा कार्यक्रम ) उपलब्ध करवाइए .

2) . ग्राहक (कस्टमर)

           दूसरी बात, अगर आपके प्रॉस्पेक्ट डिस्ट्रिब्युटर होने से इन्कार करते हैं, तब उन्हें अपने पांडक्टम के लिए गाहक (कस्टमर) वनाइए, उन्हें  ऑटोमेटिक पॉडक्ट रिप्लेनिशमेंट सव्हिस प्रोग्राम के लिए अनुबंधित कीजिए, जब उन्हें लगा कि आपने सफलता अर्जित कर ली है, तो वो भी  डिस्ट्रिव्युटर होने के लिए तैयार हो जाएंगे, इसकी संभावना है.

3) . हवाला देने योग्य माध्यम

            तीसरी बात, अगर आपका पांरपेक्ट न तो डिस्ट्रिब्युटर बनने के लिए तैयार है और न ही ग्राहक, तब उसके हवाले का इम्तेमाल करके नए लोगों में पॉपेक्टिंग की जा सकती है. इसके लिए उनसे उनके ऐसे परिचितों के नाम देने के लिए कहिए, जिनको इस विजनेस की जरूरत हो सकती है. अगर आपको नाम मिल जाएँ, तव आप इन नए लोगों से अपने प्रॉम्पेक्ट का हवाला देकर संपर्क कर सकते है. इस तरह आपकी सूची से कम हुआ हर व्यक्ति, आपकी सूची को बढ़ाने का माध्यम हो सकता है .

पॉच सुत्रीय फोलो अप :

         एक अच्छे प्रॉस्पेक्ट से कुछ देर की शुरूआती बातचीत के वाद तथा उनके हर सवाल, शंका और उलझन को दूर करने के बाद, आपके लिए निम्नलिखित मुद्दों पर बात करना आवश्यक हो जाता है:

1). सपनों का निर्माण

         “क्या आपने सोचा है, कि जो अतिरिक्त आमदनी आप कमा सकते हैं, उसे किस तरह से खर्च करेंगे?" अगर उन्हें जवाब देने में कठिनाई होती है, तो आप कुछ प्रश्न पूछकर उनकी मदद कर सकते हैं. जैसे, “क्या आप अपने कर्जा से मुक्ति पाना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं, कि आपकी पत्नी नौकरी न करे और वो अपना समय बच्चों के साथ विताए? क्या आप एक बढ़िया घर खरीदना चाहते हैं? इत्यादि . उनकी जरूरतों का अहसास दिलाकर, उन्हें पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित कीजिए, कम से कम इस समय उनके दिमाग में यह बात घर जरूर करनी चाहिए .

2) अपने सपने साकार करने के लिए उन्हें इन 4 ज़रूरी बातों पर अमल करने के लिए कहिए :

१). सुनने, समझने और सीखने की इच्छा

२). काम करने की इच्छा

३). सही संगत में रहने की इच्छा

४). खरीददारी की आदतो को बदलने और कुछ गाहकों का निर्माण करने की इच्छा

3) . उनके नामों की प्राथमिक सूची बनाने में मदद कीजिए:

          आप उनके कुछ करीबी दोस्तों के नाम पूछकर उनकी सूची बनाने में मदद कीजिए, बशर्ते कि उन्होंने आपके फोना अप में दिए गए माहित्य को देखकर नामों की सूची बनाना पहले से ही शुरू न कर दिया हो. अगर वो किसी कारण से हिचकिचा रहे हों, तव उनकी शंकाओं का निवारण कीजिए. अगर आपको इसमें सफलता नहीं मिले, तव भी उनपर दबाव मत डालिए. कुछ लोग मूची बनाने की बात तक आने में थोड़ा वक्त लगाते हैं. ऐसी स्थिति आने पर आप उनका ध्यान अन्य वातों की ओर मोड़ दीजिए, जैसे उन्हें प्रॉडक्ट व्हिडियो दिखाइए, उनमें अगली मुलाकात तय कीजिए, उनके सवालों का जवाब दीजिए और उन्हें आवश्यक हर तरह की मदद दीजिए.

4) . उनके साथ कुछ मिटिंग की योजना बनाइए:

            अगर आप उनके लिए होम मिटिंग करने जा रहे हैं, तव अपनी कुछ तारीखें उनके लिए आरक्षित कर लीजिए और इन तारीखों का अपना विजनेस डायरी में लिख लीजिए. साथ ही अपनी अपलाइन मे सलाह लेकर उन्हें 'संपर्क और निमंत्रण' म संबंधित आडियो सुनने के लिए दे दीजिए आप उन्हें 'वन ऑनबन' या ओपन मिटिंग में वलाकर उनकी धरूआत मही तराक म करने में मदद कर सकते हैं. आप उनके साथ कछ और मुलाकाते भी तय करके अपनी डायरी में लिख सकते हैं.

5) . उनके साथ कुछ मिटिंग तय करके, उसके लिए लोगों को आमंत्रित कीजिए:

         अगर आपके पास समय हैं, तो आप फोन के माध्यम से उनके कठ लोगों को अगली मिटिंग के लिए आमंत्रित कर लीजिए. वेहता आप उनके लिए कुछ ओव्हरहिव' या 'वन-ऑन-वन' मिटिंग तय कर लीजिए और उनके सामने ही लोगों को फोन पर आमन्त्रण दीजिए. ऐसे में आपका प्रॉस्पेक्ट खुद फोन करके अपने लोगों को बुलाए या यह काम आप उनके लिए करें, इससे फर्क नहीं पड़ता . अगर वो स्वयं फोन करते हैं, तब आप उन्हें कुछ समय तक यह सब अपनी निगरानी में करने दीजिए, जिससे आप उन्हें इस संबंध में जरूरी सलाह दे सकेंगे. आपके लिए यह महत्वपूर्ण है, कि संभावित नकारात्मक अनुभवों तथा शरूआती असफलताओं से, अपने नए डिस्ट्रिब्युटर का वचाव कीजिए.

         अगर तव आपके पास इतना समय नहीं हो, तब आप उनके साथ अगली 'फोन टीम मिटिंग निश्चित कर लीजिए, जब आप उनके लिए इसी तरह से लोगों को आमंत्रित करेंगे. अगर आपका प्रॉस्पेक्ट खुद ही लोगों से संपर्क करके उन्हें आमंत्रण देना चाहता है, तब आप उन्हें 'संपर्क और आमंत्रण' से संबंधित अध्याय इस किताव से पढ़ने के लिए दीजिए और सीडी भी दीजिए. इससे उन्हें इस काम में मदद भी मिलेगी और सीखने को भी मिलेगा. उन्हें आश्वासन दीजिए कि आप हर कदम पर उनके साथ हैं और यदि उन्हें किसी काम में कोई मुश्किल पेश आए, तो वो फोन करके कभी भी आपकी मदद ले सकते हैं.

कुछ विशेष सुझाव:

●  उन्हें अगली मिटिंग, ओपन मिटिंग, सेमिनार, फोन टीम इत्यादि में आमंत्रित कीजिए.

●  अगर आपका पॉस्पेक्ट तैयार है, तो उन्हें तुरंत विज़नेस शुरू करने में मदद कीजिए.

● अपनी अपलाइन द्वारा सुझाए गए रैली, सकारात्मक और प्रेरणादायी टेप्स उन्हें सुनने के लिए उधार दीजिए.

Share:

Recommended Business Books

Buy Books

Featured Post

CHAPTER 13.6 सोचें तो लीडर की तरह

      साम्यवाद के कूटनीतिक रूप से चतुर कई लीडर्स - लेनिन, स्तालिन और कई अन्य - भी काफ़ी समय तक जेल में रहे, ताकि बिना किसी बाहरी चिंता क...