Thursday, April 18, 2019

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस निर्माण के आधार

             नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस निर्माण के आधार

1. नेटवर्क का निर्माण

2. नेतृत्व (लीडरशीप)

3. कारोबार बढ़ाना

            नेटवर्क मार्केटिंग विज़नेस में मुख्यतः टीम का निर्माण और प्रॉडक्ट की बिक्री पर ध्यान दिया जाता है. इस बिज़नेस में टीम बनाने के पीछे। मुख्य उद्देश्य है, समय तथा धन को वहगुणित करना . हर एक व्यक्ति के पास काम करने के लिए सीमित समय ही उपलब्ध होता है. अगर उस । व्यक्ति के साथ, उसकी डाउनलाइन टीम के लोग मिलकर काम करें, तो काम का समय बहगुणित हो जाता है . उदाहरणार्थ यदि एक व्यक्ति रोज़ 2 घंटे इस बिजनेस में लगाता है और उसकी डाउनलाइन टीम में उसके जैसे ही 100  लोग हैं, तब समय के बहुगुणित होने के कारण, एक दिन में 200
घटे काम होगा, जो कि सप्ताह के 1400 घंटे होते हैं और महीने में 6000 घंटे .

          यह सिध्दांत हर एक व्यक्ति की कमाई पर भी लागू होता है, परंपरागत व्यापार में हर व्यापारी, फिर चाहे वो महान विक्रेता ही क्यों न हो, अपने चंद ग्राहकों द्वारा की गयी खरीददारी पर एक निश्चित प्रतिशत आमदनी ही पाता है, जबकि इस बिजनेस में एक व्यक्ति की डाउनलाइन मेंबहुत सारे लोग होते हैं, जो प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं और विक्री भी . पारिणामस्वरूप, उसे इन लोगों द्वारा किए गए कारोबार में से भी कुछ। प्रतिशत की आमदनी होती हैं . दूसरे शब्दों में यह बिज़नेस अधिक आमदनी का माध्यम है, क्योंकि हमारी आमदनी हमारे नेटवर्क में शामिल असीमित लोगों की संख्या और उनके द्वारा की गयी विक्री तथा इस्तेमाल पर निर्भर होती है.

जिस पल से कोई व्यक्ति इस बिज़नेस में शामिल होता है, उसी पल से वह एक स्वतंत्र विज़नेस का मालिक (आइ.वी. ओ . ) बन जाता है. एक आइ . बी. ओ . स्पॉसरिंग करते हुए अपनी एक टीम का निर्माण करता है, जो व्यक्ति दसरे व्यक्ति को इस विज़नेस से जोड़ता है, वह उसका स्पांसर बन जाता है और अपलाइन के नाम से भी जाना जाता है.

         इस बिज़नेस में सफलता प्राप्त करने के लिए, नेटवर्क निर्माण के साथ ही, बिक्री करने में भी निपुण होना बहुत ज़रूरी है. नेटवर्किग करना एक आवश्यक कदम। है. हर रोज़ हम बहुत से लोगों से मिलते रहते हैं और इस बिजनेस को उन्हें समझाने का हमें अवसर मिलता है. हर एक व्यक्ति को 'शो द प्लान' पूरी तरह से सीख लेना चाहिए, क्योंकि इस बिजनेस के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि अपने
पॉस्पेक्ट को यह विज़नेस समझाते समय, आप अच्छी तरह से उन्हें समझा सकें ।

                प्रॉडक्ट की विकी इस विज़नेस का एक ज़रूरी हिस्सा है, हर प्रॉडक्ट पर कुछ पॉइंट्स होते हैं, जो कि उसका उपयोग या विक्री करने पर हमारे कारोबार में गिने जाते हैं. प्रॉडक्ट्स के व्यक्तिगत उपयोग को अधिक बढ़ावा दिया जाता है, क्योंकि स्वयं उपयोग करने के बाद ही पॉडक्टस के सच्चे अनुभव की बात लोगों से पूरे विश्वास के साथ की जा सकती हैं, लोग तब आसानी से अपने आप ही पॉडक्टस खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं.

             हर आई.वी. ओ. के लिए एक अच्छा लीडर होना भी ज़रूरी है. कारण यही है, कि दूसरे लोगों को सफल होने में मदद करके ही, इस विजनेस में खुद सफलता हासिल की जा सकती है. हालांकि इस विज़नेस में सबसे बड़ा लाभ यही है, कि इसमें आप अपनी पसंद के हिसाब से अपने सहयोगी का चुनाव कर सकते हैं.

1)  नेटवर्क का निर्माण करना
वितरकों के नेटवर्क का निर्माण करते समय कुछ आधारभूत कार्य :

1)नामों की सूची बनाना

2)संपर्क और निमंत्रण

3)प्लान दिखाना

4)फोलोअप और फोलोथू

5)नए वितरकों के लिए विज़नेस की विधिवत शुरूआत



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