Monday, May 13, 2019

फुटकर व्यवसाय के निर्माण का सबसे सरल कार्यक्रम

फुटकर व्यवसाय के निर्माण का सबसे सरल कार्यक्रम :


पहला चरण : अपने सभी प्रॉडक्ट्स का स्वयं 100% उपयोग करके सीखना शुरू कीजिए.

               अपने प्रॉडक्ट्स का शतप्रतिशत खुद इस्तेमाल करने से आप अपने बढ़िया अनुभवों को दूसरे लोगों तक पहुंचाने के लिए रोमांचित हो जाएंगे और पूरे विश्वास के साथ उन्हें अपने अनुभव बता पाएंगे . जिन चीजों को आप पेश करने जा रहे हैं, उनकी गुणवत्ता को पहले खुद जांचपरख करके साबित कर लीजिए. पहले आप अपने विज़नेस के बेहतर ग्राहक बनकर दिखाइए. अपने अनुभवों के साथ प्रॉडक्ट्स की प्रभावकारिता और बचत का वयान करना, विक्री के लिए सर्वोत्तम युक्ति मानी जाती है .

दूसरा चरण :अपने नामों की सूची से गणना कीजिए.

            औसतन 150 नामों की सूची में 40 से 50 नाम ऐसे होते हैं, जो स्पॉन्सर करने योग्य भी नहीं होते, परंतु वो अच्छे ग्राहक अवश्य बन सकते हैं. इस सीलिस्ट' (कस्टमर लिस्ट) में शामिल प्रॉस्पेक्ट्स, आपके विक्री व्यवसाय की अच्छी बुनियाद बन सकते हैं. इन नामों की इनके फोन नंबर के साथ, एक अलग से सूची बनाइए.

तीसरा चरण : मुलाकात तय करने के लिए फोन कीजिए.

यदि आप सहजता से संपर्क कर सकते हैं, तब आप खुद ही फोन कर सकते हैं या फिर अपने स्पॉन्सर के साथ बैठकर पहले कुछ फोन उनसे ही करवाइए. इसके लिए फोन टीम का इस्तेमाल भी मज़ेदार साबित होता है. कुछ लोग एकसाथ जमा होकर, फोन कॉल कीजिए और एकदूसरे के अनुभवों से सीखते हुए, इस विज़नेस का मज़ेदार सफर पूरा कीजिए. इसके लिए लिखित संवाद (स्क्रिप्ट) का प्रयोग अवश्य करना चाहिए 

उदाहरण

              “हलो .. मैं ...... बोल रहा हूँ. मैं तुमसे कुछ बात करना चाहता हूँ . क्या तुम्हारे पास थोड़ा समय है ? (यदि 'हाँ') वहुत बढ़िया !मैं तुम्हें एक नई शॉपिंग सेवा के बारे में बताना चाहता हूँ, जिसे हम अपने विज़नेस के लिए विकसित कर रहे हैं. इसे तुम जैसे व्यस्त लोगों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है. इससे तुमको उन चीज़ों को खरीदने और घर पर ही उन्हें प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिन्हें तुम पहले से ही साप्ताहिक या मासिक आधार पर खरीदते हो. मैं इस बारे में बहुत उत्साहित हूं, क्योंकि हमारे जैसे व्यस्त लोगों का खरीददारी में वरवाद होने वाला समय, इस माध्यम से निश्चित ही बच सकता है. इस विषय में मेरे पास कुछ प्रिंटेड साहित्य भी है, जो शायद तुम्हारी जानकारी के लिए मददगार रहेगा, इसलिए मैं उसे अपने साथ लेकर आ रहा हूँ. में ... आर ... क दिन खाली हैं. तुम बताओ, तुम्हारे लिए कौनसा दिन ठीक रहेगा ?

यदि आपकी अपलाइन भी आपके साथ जानेवाली हैं, तो इसमें जोड़ दीजिए ...

          "...... में खुद भी इस विषय में सीख रहा है. इसलिए मैं चाहता हूं, कि मैं ....... इनके साथ आऊ, वा ही मुझ
सिखा रहे हैं. इस तरह हम दोनों मिलकर उनसे अपने प्रश्नों का समाधान करवा सकते हैं, क्या यह तुम्हारे लिए ठीक रहेगा ? (हां, यही वढ़िया रहेगा) वहुत अच्छे ! तो चलो फिर हम .... के दिन शाम को मिलते हैं. शुभ दिन ."

चौथा चरण : अपने ग्राहकों से मिलिए

A)  व्यावसायिक ढंग का लिबास पहनिए और सही समय पर पहुँच जाइए. इन चीज़ों को अपने साथ रखिए, इनकी ज़रूरत आपको कभी भी पड़ सकती है:

● प्रॉडक्ट्स के वॉशर

● छोटा कैल्कुलेटर

● कस्टमर रिसिप्ट आर्डर पॅड

●मूल्यों की तुलनात्मक तालिका (यदि उपलब्ध हो)

● फुटकर मूल्य सूची

●  घनता (गाढ़ापन) दर्शानवाली तालिका

B)  आत्मीय, प्रोत्साहित एवं प्रसन्न रहिए, परंतु गपशप में ज्यादा समय वरवाद मत कीजिए. अपने विज़नेस पर केंद्रित रहिए .

C) "व्यावसायिक कला वाले तर्क से शुरूआत कीजिए.

D)  अपने ग्राहकों के साथ वैठकर प्रॉडक्ट बॉशर का अवलोकन करते हुए पता लगा कि वो वर्तमान में कानसे पांडक्टस खरीद रहे हैं. लिने का काम आप ही कीजिए, ताकि बातचीत आपके ही नियंत्रण में रहे . साक्षात्कार के दौरान कोई भी सूची (तालिका/शाट) ग्राहक के हाथ में मत दीजिए. काम पूरा होने पर चुनी हुई चीज़ों पर एक बार फिर नज़र डालिए. ग्राहक से पूछ लीजिए, कि इन प्रॉडक्ट्स की आवश्यकता उन्हें कव है? जो पॉडक्ट उन्हें तत्काल चाहिए, उनके आगे “1” लिख लीजिए, दो सप्ताहों के भीतर ज़रूरत वाले प्रॉडक्ट के सामने "2' लिख लीजिए और जो पांडक्ट उन्हें एक महीने के भीतर या बाद में चाहिए उनके सामने "3" लिख लीजिए.

E). उसके बाद," 1" में लिखे गए प्रॉडक्ट्स के बारे में, एक बार फिर से तय कर लीजिए, आप ऐसे कह सकते हैं, कि तुम ...., और .... ये पॉडक्ट्स जल्दी चाहते हो, सही है ना ?"

F) . फुटकर मूल्य सूची के आधार पर कस्टमर रिसिप्ट भरना शुरू कर दीजिए तथा उसमें प्रॉडक्ट मूल्य, लागू कर तथा कुल रकम लिखिए. उन्हें स्पष्ट बता दीजिए, कि इन प्रॉडक्ट्स का भुगतान करना उनके लिए आवश्यक है. अपनी अपलाइन से सलाह ले लीजिए, कि ग्राहक से पैसे आर्डर के समय लेना उचित रहेगा या प्रॉडक्ट्स पहुंचाते समय?

G) . संक्षिप्त में उन्हें "मूल्यों की तुलना (प्राइज़ कम्पेरिज़न) और "घनता संबंधित जानकारी (वेल्यू ऑफ कॉन्सेन्ट्रेशन) के बारे में तथा "संतुष्टी की गॅरंटी के बारे में समझाइए.

H) अपने ग्राहक को रसीद की एक प्रतिलिपी (कॉपी) दे दीजिए, उन्हें बता दीजिए, कि मौजूदा प्रॉडक्ट लाकर देते समय “2' निशानवाले प्रॉडक्ट्स के बारे में आप फिर से जॉच करेंगे. प्रॉडक्ट्स पहुँचाने का समय बता दीजिए.

I)  सही समय पर विदा लीजिए तथा इस बात के लिए उत्साहित रहिए, कि आपने एक ऐसे ग्राहक से संबंध स्थापित कर लिए हैं, जो कई वर्ष तक आपकी सेवाओं का लाभ उठाते रहेंगे .

फोलो अप और बिक्री बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव :

A)  अपने ग्राहक की सूची नंबर “२" का फिर से अवलोकन कीजिए. जब आप पहले ऑर्डर की सामुग्री पहुँचाने जाएँगे, तब आप उस सूचीअनुसार प्रॉडक्ट्स के कुछ सॅम्पल (नमूने) दिखाने के लिए लेकर जाइए, ताकि सूची नंबर २” की सामुग्री का ऑर्डर आप ग्राहक से ले सकें. आप अपने साथ कुछ प्रॉडक्ट के सॅम्पल भी लेकर जा सकते हैं, जैसे कि सफर में काम आने वाली छोटी टूथ पेस्ट (अगर उपलब्ध हो तो) या अपने नए पॉडक्ट के बारे में जानकारी देनेवाला साहित्य भी साथ ले जा सकते हैं.

B)  उसके बाद की हर मुलाकात में, चिन्हित किए गए प्रॉडक्ट्स की सूची पर एक नज़र डालिए और कभीकभी अपने साथ बो प्रॉडक्ट्स भी लेते जाइए, जो चिन्हित नहीं किए हैं. उन्हें भी ग्राहक को दिखाते रहिए.

C) 2 या 3 ऑर्डर की सामुग्री पहुंचाने के बाद, जब आपका ग्राहक निश्चित ही पॉडक्ट की गुणवत्ता और आपकी सेवा से संतुष्ट हो चुका हो, तब उनके पास अतिरिक्त पोंडक्ट की जानकारी भी छोड़ना शुरू कर दीजिए. साथ ही उन्हें आकर्षक ऑफर के बारे में भी, जैसे और जब भी आप के पास उपलब्ध हो, जानकारी देते रहिए.




D) . जब आपके ग्राहक खुद प्रॉडक्ट्स की प्रशंसा करें, तव उनसे उनके परीचित लोगों के नाम पूछिए. आप उनसे कुछ इस तरह से भी कह सकते है, "वहुत बढ़िया, मुझे बताइए मैं आपको प्रॉडक्ट्स कब पहुंचा दें ? क्या आप किसी और को जानते हैं, जो इस तरह के प्रोग्राम को पसंद करता हो ? मुझे आपके मित्रों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को यह सेवा देने में खुशी होगी." जब आपका ग्राहक कुछ नाम बता दें, तवं आप उनसे कहिए, कि वो उन लोगों को यह बता दें, कि उन्हें इस संबंध में आप संपर्क करनेवाले हैं और अपने प्रॉडक्ट व सेवा से संबंधित अनुभव भी उन्हें बता दें.



E)  एक प्रॉडक्ट बास्केट में एक श्रेणी विशेष के, उपयोग किए गए प्रॉडक्ट्स रखिए और उसपर “मुझे आजमाइए की पर्चा चिपका दीजिए. जर्स जैसे ज्यादा प्रॉडक्ट उपलब्ध होते जाएँ, उनसे संबंधित प्रिंटेड साहित्य भी समाहित करते जाइए. अपने ग्राहक के पास इस बास्केट को दो दिन या सप्ताह भर के लिए छोड़ दीजिए और बाद में उसे सही समय पर बिना चूके ले आइए और ग्राहक से उसके पसंदीदा प्रॉडक्ट्स का आर्डर लीजिए. जब आप सॅम्पल (नमूने) छोड़ रहे हों, तब आप अपने ग्राहक को बता सकते हैं, कि कैसे कुछ लोग इन प्रॉडक्ट का उपयोग करके इनके दीवाने बन गए हैं और वो अब इन्हीं प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं.




F) .जैसेजैसे आप ग्राहक को अच्छी तरह से समझने लगें, आप उन्हें यह युक्ति भी सुझा सकते हैं, कि वो भी अपने मित्रों और रिश्तेदारों को जन्मदिन, सालगिरह और अन्य अवसरों पर ये प्रॉडक्ट्स तोहफे के रूप में दे सकते हैं।



G)  अपने मनपसंद प्रॉडक्ट्स के बारे में ग्राहक के साथ बातचीत कीजिए और संभव हो तो उन्हें दिखाइए भी .

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