Sunday, May 12, 2019

कारोबार का निर्माण

                        1) कारोबार का निर्माण


1). व्यक्तिगत उपयोग -आप अपने बिज़नेस के बेहतरीन ग्राहक बन जाइए:

A)  अपनी किट में से ही प्रॉडक्ट के इस्तेमाल की शुरूआत कीजिए, ताकि आप अपने अनुभव से जान पाएँ, कि प्रॉडक्ट कितने बढ़िया हैं.

B)  साथ में जुड़ी हुई तुलनात्मक मूल्य सूचियों पर नज़र डालिए, ताकि अपने प्रॉडक्ट इस्तेमाल करके होनेवाली बचत को आप जान सकें. आपकी बचत इससे भी ज्यादा होगी, क्योंकि ये प्रॉडक्ट्स आपको थोक मूल्य पर मिलते हैं .

C)  आपको अपने ही प्रॉडक्ट्स निम्नलिखित कारणों से इस्तेमाल करने चाहिए:

■ किसी दूसरे की बजाए, अपने खुद के बिज़नेस को सहयोग दीजिए.

■ जब आप प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करेंगे, तभी आपको देखकर आपके साथ जुड़नेवाले लोग भी उनका इस्तेमाल करेंगे .

■आप धन बचाते हैं, क्योंकि बाज़ार से खरीदे गए प्रॉडक्ट्स की तुलना में, आपके अपने प्रॉडक्ट्स ज्यादा किफायती हैं.

■आपके पैसों की और भी बचत होती है, क्योंकि आप ये सारे प्रॉडक्ट्स चिल्लर की जगह, थोक मूल्य पर खरीदते हैं.

■ ये दुकानों में बिकने वाले दूसरे प्रॉडक्ट्स की तुलना में बेहतर गुणवत्ता रखते हैं,

■ ये आपके कुल कारोबार (Turnover) को बढ़ावा देते हैं, जिसकी वजह से आपको हर माह अधिकाधिक वोनस मिलता है •

D) अपने स्पॉन्सर या अपलाइन से आपके लिए प्रॉडक्टस का प्रदर्शन करने को कहिए, ताकि आप प्रॉडक्ट्स के गुणों को अपनी आँखों से देख सके  जॉच सकें और समझ सकें, कि वो कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं 

E)  अपने घर के सारे प्रॉडक्ट्स को बदलने की शुरूआत कीजिए. जैसेजैसे आपके पुराने प्रॉडक्ट खत्म होते जाते हैं, उसी उपयोग में आनेवाले प्रॉडक्ट्स आप अपने बिज़नेस से खरीदना शुरू कर दीजिए.

2) फुटकर/ चिल्लर दर से प्रॉडक्ट की बिक्री करना

A)  आपका लक्ष्य 10-25 फुटकर ग्राहक जमा करने का होना चाहिए.

B)  ग्राहक कैसे बनाएं?

●  जो प्रॉस्पेक्ट प्लान देखने के बाद डिस्ट्रिब्युटर नहीं बनना चाहते, ऐसे लोग ग्राहक बन सकते हैं .

● वो लोग जिन्हें आप स्पॉन्सर नहीं करना चाहते या वो लोग जिन्होंने प्लान तक देखने से इंकार किया है, परंतु उन्हें ग्राहक के रूप में स्वीकार 
करने में आपको आपत्ति नहीं .

● आप मुख प्रचार अथवा उनकी पहचान का सहारा लेकर भी नए ग्राहक तैयार कर सकते हैं .

● सही समय पर, सही जगह पर होने से भी, आपको ग्राहक मिल सकते हैं ।

C)  आपने आपको प्रॉडक्ट्स एवं सेवाओं का प्रभावशाली व्यापारी कैसे बनाएँ ?

1)  अपने प्रॉडक्ट्स और सेवाओं का इस्तेमाल पहले खुद कीजिए:

ऐसा करना आपके लिए बहुत मददगार साबित होता है . अच्छी तरह से प्रॉडक्ट्स का व्यापार और दूसरों को सहजता से बताने का काम वो ही  कर सकते हैं, जो इन प्रॉडक्ट्स एवं सेवाओं का उपयोग स्वयं करके संतुष्ट होते हैं .

2)  विभिन्न प्रॉडक्ट्स से संबंधित साहित्य को खरीदकर उनका अध्ययन कीजिए:

सबसे पहले अपने पसंदीदा प्रॉडक्ट्स के बॉशर लेकर पढ़िए. फिर समय अनुसार तुरंत ही बाकी प्रॉडक्ट्स का साहित्य पाने का प्रयास कीजिए. हर प्रॉडक्ट का कम से कम एक कॅटलॉग या बॉशर आपके पास अवश्य होना चाहिए.

3) . सभी प्रकार की ऑडियो कॅसेट/ सीडी ध्यान से सुनिए और ब्रिट सिस्टम की सूची में सुझाए गए साहित्य का अध्ययन अवश्य कीजिए.

4)  प्रॉडक्ट का प्रदर्शन करना सीखिए:

अपनी किट के साथ मिली प्रॉडक्टस प्रदर्शन की मार्गदर्शक पुस्तिका को ध्यान से पढ़िए और उसमें बताए गए तरीके को पहले खुद करके देखिए . इससे प्रॉडक्ट्स के विशेष गुणों को आप अपने संभावित ग्राहकों के सामने असरदार तरीके से रख सकते हैं .

5) प्रॉडक्ट्स के वाजिब दाम को समझाना सीखिए:

इन बातों को अपनी अपलाइन की मदद से सीखना ही बेहतर रहेगा .

6). इनके अलावा किसी प्रॉडक्ट विशेष से संबंधित तुलनात्मक चार्ट की जानकारी अपनी अपलाइन से पूछिए, जिसकी मदद से दूसरे प्रॉडक्ट्स के साथअपने प्रॉडक्ट की तुलना की जा सके , जैसे कि पत्रिकाओं में प्रकाशित विभिन्न ब्रांड्स का तुलनात्मक चार्ट इत्यादि .

7). 'व्यावसायिक कला का प्रयोग करना सीखिए:

यदि कोई दुकानदार आपसे कहे, कि वह अन्य दुकानों के मुकाबले कम दाम में, बेहतर खूबियों वाले, पूरी तरह से समाधान की गॅरंटी और घरपोच सेवा के साथ आपको प्रॉडक्ट्स दे सकता है, जिससे खरीददारी में लगनेवाला समय और मेहनत की बचत होगी, तब आप इतनी  अच्छी सुविधा को नज़रंदाज़ नहीं कर सकते हैं ना ? ठीक इसी तरह की सुविधाएँ हम भी आपको दे रहे हैं आम दुकानों में मिलने वाले पॉडक्ट से बेहतर गुणवत्ता, किफायती दाम, समधानकारक गॅरंटी और घरपोच सेवा के साथ हम आपको प्रॉडक्ट्स दे रहे हैं. सोचिए, तब आप क्यों किसी और दुकान तक जाना चाहेंगे ?”

D)      अपने ग्राहकों के साथ काम कैसे करें ?

1)  ऊपर बतायी गयी 'व्यावसायिक कला' को ठीक से समझ लीजिए.

2)  प्रॉडक्ट कॅटलॉग को अच्छी तरह से पढ़ लीजिए.

3)  उन्हें प्रॉडक्ट का प्रदर्शन करके दिखाइए.

4) उन्हें मूल्यों की तुलनात्मक सूची (प्राइज़ कम्पेरिज़न शीट) दिखाइए.

5)  उन्हें संतुष्टता गॅरंटी का महत्व समझाइए .

6)  उन्हें कुछ प्रॉडक्ट्स की जानकारी देकर शुरूआत कीजिए.

7)  उन्हें ज्यादा तरह के प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कीजिए. इसके लिए उन्हें उन प्रॉडक्ट्स की जानकारी और संम्पल दीजिए, जिनका उन्होंने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है.

8)  उनके साथ आपका व्यवहार अच्छा होना चाहिए, ताकि वो लवे समय तक आपके गाहक बने रहें. उनसे मित्रतापूर्ण संबंध बनाए रखिए . याद रखिए, कि अधिकतर संतुष्ट ग्राहक कुछ समय बाद डिस्ट्रिब्युटर वन जाते हैं.

9) अपने ग्राहक समूह को बढ़ाने के लिए, आप उनसे उनके परिचितों के नाम लीजिए, जिन्हें आपके प्रॉडक्ट्स की ज़रूरत हो सकती है. अपने गाहकों को वीचबीच में आप कुछ छट, मुफ्त मेम्पल या उपहार दे सकते हैं. जन्म दिन या सालगिरह का वधाई पत्र भेजना, आपके रिश्तों को आत्मीय बनाए रखने का एक सहज साधन है.

अतिरिक्त टिप्स है:

● पत्रपत्रिकाओं या अन्य प्रकाशनों में विज्ञापन देकर धन को वरवाद मत कीजिए.

● हम सभी पॉडक्ट्स का इस्तेमाल तथा बेचने का काम करते ज़रूर हैं, मगर हमें इन कामों में इतना समय नहीं देना चाहिए, कि हमारे पास किसी को प्रायोजित या स्पॉन्सर करने का समय न वचे.

● यदि आप दर्जन भर ग्राहकों को बनाए रखने का उदाहरण स्थापित करते हैं, तव आपकी डाउनलाइन भी ऐसा ही करने के लिए प्रवृत्त हो
जाएगी.

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