Tuesday, April 23, 2019

दूसरा कदमः संपर्क करना और आमंत्रित करना

            दूसरा कदमः संपर्क करना और आमंत्रित करना



         अपनी नामों की सूची तैयार करने के बाद और उनमें से अच्छे प्रॉस्पेक्ट्स की विशेष सूची बनाने के बाद अगला कदम है, लोगों के साथ संपर्क करके, उन्हें प्लान को देखने के लिए आमंत्रित करना . आप उन्हें फोन कर सकते हैं ताकि ..




1) बिज़नेस के संक्षिप्त परिचय या 'वन ऑन वन मिटिंग' के लिए, आप उनसे मुलाकात का समय निश्चित कर सकें.




2) उन्हें होम मिटिंग या ओपन मिटिंग के लिए आमंत्रित कर सकें .


         प्रास्पेक्ट को आपके द्वारा, आपकी अपलाइन के द्वारा या आप दोनों साथ में मिलकर भी आमंत्रित कर सकते हैं. यह कार्य फोन द्वारा भी। इन तरीकों से किया जा सकता है...



1) आपके द्वारा अकेले ही 




2) आपके द्वारा अपने स्पॉन्सर की मदद तथा मार्गदर्शन में




3) आपके द्वारा डिस्ट्रिब्युटर्स के एक छोटे समूह (फोन टीम ) में शामिल होकर




अपनी बेचैनी पर काबू पाइए




         कई लोग नेटवर्किंग के लिए संपर्क करते समय सहजता महसूस नहीं करते हैं. विशेषकर तब, जब उन्हें लोगों से अपॉइंटमेंट लेना पड़ता है. हर बार संपर्क करने के लिए सोचते समय, लोगों की अस्वीकृति और अन्जाने प्रतिसाद का भय उन्हें लगा रहता है. इसलिए इस विजनेस को वढ़ाते समय, अधिकतर नए डिस्ट्रिब्युटरों के लिए, संपर्क और निमंत्रण सबसे कठिन काम बन जाता है. शुरूआत में ऐसा लगभग सभी के साथ होने वाला एक सामान्य अनुभव है. इसलिए अगर ऐसा हो रहा है, तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि ऐसे अनुभव से गुजरनेवाले आप अकेने व्यक्ति नहीं हैं .




              अगर आपको संपर्क करते समय खुद पर विश्वास नहीं है, तो हमारी सलाह है, कि आप शुरूआत में अपनी अपलाइन या स्पॉन्सर की मदद लेकर अपने प्रॉस्पेक्ट को आमंत्रित कीजिए और उन्हें देखकर जल्दी से इस काम को सीख लीजिए, बाद में जैसे आपका विश्वास इस विजनेस और खुद पर बढ़ता जाएगा, वैसेवेसे लोगों को आमंत्रित करना आपके लिए आसान होता जाएगा. इसे नियमित रूप से करते रहने पर, यह काम आपके लिए सहज हो जाएगा . अभ्यास से ही कार्य करने की कुशलता पायी जा सकती है.




           याद रखिए, यदि आप अपनी सूची में शामिल लोगों को आमंत्रित नहीं करेंगे, तब आज नहीं तो कल कोई और उन्हें आमंत्रित कर लेगा . बिज़नेस में शामिल होने का अवसर देकर आप लोगों का भला कर रहे हैं, न कि लोग प्लान देखने के लिए आकर आपपर एहसान

कर रहे हैं, केवल इतनी सी बात आपकी समझ में आ जाए और दूसरों की भलाई का भाव रखकर आप उन्हें प्लान दिखाएं, तब लोगों को
आमंत्रित करना आपके लिए एक सरल और सहज काम बन जाएगा .



1)  जब आप बात कर रहे हैं, तब उसी विषय पर अपना ध्यान केंद्रित कीजिए, विषय से भटके नहीं .




2) आपको विज़नेस से संबंधित सभी गतिविधियों, जिनमें संपर्क और आमंत्रण भी शामिल है पेशेवर तरीके से होनी चाहिए .




3) आमंत्रित करने के लिए हमेशा सही भावना रखिए, किसी को गुमराह करने की कोशिश मत कीजिए .




4) आप मिटिंग में जितने ज्यादा लोगों को देखना चाहते हैं, उससे चार गुना ज्यादा लोगों को आमंत्रित कीजिए. आँकड़े बताते हैं कि आप जितने लोगों को आमंत्रित करते हैं, उनमें से केवल आधे ही आने के लिए हाँ कहते हैं, और उनमें से भी केवल आधे ही मिटिंग आ पाते।हैं. देखा गया है कि इस बिज़नेस में जुड़नेवाले ५0 प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं, जिनके मन में लान देखने से पहले तक, बहन सी गलत धारणाएं होता है. अधिकतर लोगों का यही कहना है, कि यदि उन्हें सही तरीके से आमंत्रित किया जाता, तो वो वहत पहले से इस बिजनेस में शामिल हो चुके होते . इसलिए याद रखिए, कि आमंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किए गए शब्दों का बड़ा महत्व है।




         

   सीधी बात



              संपर्क के इस तरीके में आप प्रॉस्पेक्ट को सीधेसीधे यह बता देते हैं, अपनी कंपनी का नाम, जिसमें आप अपने स्वतंत्र विजनेस के मालिक हैं. साधारणतः ऐसा संपर्क शुरूआती दौर में किया जाता है.




इस तरीके में अधिक सफलता तव मिलती है, जब आप किसी व्यक्ति से आमनेसामने रहकर आमंत्रण दे रहे हैं और आप वन ऑनवन' प्लान दिखानेवाले हों. अन्यथा यह सलाह दी जाती है और कारगर भी हैं, कि जब आप अपने किसी नज़दीकी यादोस्त या रिलेदार का आमंत्रण देने जा रहे हैं, तब ही इस तरीके से संपर्क करना चाहिए. विपकर जब आप किसी से फोन पर संपर्क करने जा रहें हैं, तव सीधी बात करने से बचना चाहिए. हालांकि, रिश्तेदारों और दोस्तों से सीधी बात करके आप अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं. इसके पीछे कारण यही हैं, कि उनके साथ अधिक समय रहने से आप एक बेहतर स्थिति में होते हैं और आपके पास अबसर होता है, कि आप लोगों को इस विज़नेस की सही दिशा दिवा सकते हैं और इस विज़नेस के बारे में उनकी गलतफहमी को दूर कर सकते हैं, सबसे महत्वपर्ण बात यह है कि आप किमीको इस विज़नस के बारे में कितने अच्छे तरीके से समझाते हैं, यह मायने नहीं रखता. बल्कि सफलता आपको तव ही मिलेगी, जब इस बिजनेस के पति आप अपने दिन में विश्वास और गर्व महसूस करेंगे, आपका विश्वास, लोकव्यवहार में शलता और बिज़नेस का ज्ञान, इन सभी बातों में ही निश्चित होता है, कि परिपक्ट आपको कितना अच्छे से सुनेंगे और आपको कैसा पतिसाद देंगे . जितने ज्यादा लोग जानेंगे, कि आप एक स्वतंत्र विज़नेस के मालिक हैं, और आप उनके लिए एक बेहतरीन स्पोन्सर हो सकते हैं, उतना ही यह आपके लिए अच्छा होगा. इसलिए लोगों तक यह बात पहुंचने दीजिए, उन्हें जानने दीजिए.




उदाहरण है




1) जब आप अपने करीबी दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क कर रहे हों

“हाय राज, कैसा है .... (विज़नेस के बारे में बातचीत की शुरूआत मत कीजिए, क्योंकि वो आपका करीबी है. आप कुछ औपचारिक छोटीमोटी बातों से बातचीत शुरू कर सकते हैं- जैसे उसकी सेहत, परिवार, नौकरी/विज़नेस, शौक या किसी और विषय के बारे में बात करते हुए जैसे कि, आण्टी कैसी हैं ? तुम कैसे हो ? तुम्हारा काम कैसा चल रहा है ?) ... सुनो राज, मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है . मुझे इसी सप्ताह एक विजनेस के बारे में जानकारी मिली है, जो कि बहुत ही बढ़िया है. मुझे अंदाजा नहीं था कि इस बिज़नेस से इतना ज्यादा पैसा कमाया जा सकता हैं. मैं चाहता हूँ कि तुम मेरे घर आओ . मैं तुम्हें विजनेस करने के लिए नहीं बुला रहा है. दरअसल मुझे इसे समझने के लिए तुम्हारी मदद चाहिए.
मैं निश्चित होना चाहता हूँ, कि जो मैं करने जा रहा हूँ, वो सही काम है. क्या तुम मेरे घर मंगलवार या बुधवार की शाम को आ सकते हो ? इस विजनेस के एक बहुत ही सफल व्यक्ति मेरे घर में प्लान दिखाने आ रहे हैं. मैं चाहता हूँ कि तुम उस समय मेरे साथ रहो . तुम्हारे यहाँ आकर देखने से मुझे निर्णय लेने में मदद हो जाएगी. क्या तुम आ सकते हो ? कोई बात नहीं सोच लो . . ., पर मुझे बता ज़रूर देना ओ . के . वाय..."



• जो पहले से ही जानता है, कि आप इस बिज़नेस हैं।




                “राज, तुम जानते हो कि मेरा डायरेक्ट सेलिंग का विज़नेस है, जानते हो ना?'' (इसका उत्तर नकारात्मक ही होगा) “तुम इस बिजनेस के बारे में क्या जानते हो, क्या तुम्हें पता है यह कैसे काम करता हैं?" (जवाव को सुनिए . सामान्यतया, जब लोग इसका वर्णन करते हैं, तब यह विल्कुल स्पष्ट हो जाता है, कि वो बिजनेस के बारे में बहुत कम जानते हैं . ) “राज, मैंने जानता था, कि तुम ऐसा ही कहोगे . पर जो पहला अनुभव मुझे मिला है और जो कुछ तुमने बताया, वो एकदूसरे से बिल्कुल अलग हैं . राज, अव में तुम्हें इस बिजनेस में शामिल होने के लिए नहीं बुला रहा हूँ, पर मुझे अच्छा लगेगा, कि मैं तुम्हें यह बताऊँ, कि मैंने इस बिज़नेस के बारे में क्या जाना है, और मैं क्यों इतना उत्साहित हैं. मैं तुमसे किसी वादे की उम्मीद नहीं रख रहा हूं, लेकिन इसकी सही जानकारी पाकर तुम उछल पड़ोगे . यही ठीक रहेगा, कि तुम इसे आकर समझ लो, है ना? तो आ जाना ....."




★  पुराने परिचित या दोस्तों से




               "हाय राज... (थोड़ी सी गपशप) "मुझे पता नहीं कि तुम्हे नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में जानकारी है या नहीं. इसमें एक अच्छी । आमदनी कमाई जा सकती है. इसीलिए मैं और मेरे दोस्त इस डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस को लेकर बहुत उत्साहित हैं. क्या तुम इस विज़नेस के बारे में कुछ जानते हो? क्या इस विजनेस के किसी सफल व्यक्ति से तुम्हारी कभी कोई बात हुई है ? (उनके उत्तर का इंतज़ार कीजिए) "अगर तुम इसके बारे में सही जानकारी चाहते हो, तो में तुमसे मिलकर इसकी जानकारी देना पसंद करूंगा...तो हम कव मिल सकते हैं ? 




               जैसा कि पहले बताया गया है, कि हम इस तरीके से लोगों को सफलतापूर्वक आमंत्रित कर सकते हैं. हालांकि, जिन्हें आप पहले। से नहीं जानते, उन्हें संभालना थोड़ा मुश्किल होता है,




★ फोन कॉल का एक विशेष उदाहरण




          हमेशा की तरह ही शुरूआत कीजिए. उनसे हुई मुलाकात की याद दिलाने की कोशिश कीजिए या फिर अगर वो पहले से ही आपके परिचित हैं, तब आप थोड़ी गपशप कर सकते हैं. उसके बाद मुख्य विषय पर आ जाइए।




          "वास्तव में मंने आपको फोन इसलिए किया, कि पता नहीं मैंने आपको यह बताया है या नहीं, मगर यहां मेरा अपना एक विजनेस हैं और में इसे फैलाना चाहता है, उस दिन आपसे मिलकर अच्छा लगा, क्योंकि आपमें और मुझमें कुछ बाते समान हैं . (इसलिए मुझे लगता है कि इस विजनेस की जानकारी आपके लिए भी मेरी ही तरह फायदे की सावित होगी. मैं चाहता है कि आप गले दिमाग में इस बिजनेस की टेरिया और अपनी मर्जी से निर्णय लीजिए, क्या हम ..... के दिन मिल सकते हैं, शाम को कुछ समय के लिए ?"




           अगर वो "हाँ" कहते हैं, तब इतना ही कहिए, "बहुत बढ़िया, मिलकर बात करंग . . वाय. और बातचीत को खत्म कीजिए, फोन पर अधिक बातचीत को टाल दीजिए. हालांकि ऐसा हो नहीं पाता. अक्सर ऐसा होता है, कि लोग आपसे फोन पर ही विज़नेस के बारे में अधिक जाना। चाहते हैं, जैसे कि "मैं समझा नहीं , आप कीनरो विजनेस की बात कर रहे हैं। तब आपको फोन पर ही इस विजनेस के बारे में बताना पड़ेगा। लेकिन उन्हें पता बताना ही सेहतर होगा कि इस विजनेस के बारे में फोन पर नहीं बताया सकता, क्योंकि इस समझाने के लिए अक और चार्ट दिखाना जरूरी है, जिन्हें आमनेसामने बैठकर ही दिखाया जा सकता है.




              यदि वह व्यक्ति आपसे सवाल पूछना जारी राता है, तो आप उन्हें 'द परफेक्ट विज़नस फार इंडिया नामक कीसीडी देखने के लिए है। मकते हैं. उनसे पछिए कि क्या आप उन्हें यह सीसीडी देने के लिए आ सकते हैं. यदि उनका जवाव सकारात्मक है, तब यह वात पक्की हो जाएगी। कि व्हीसीडी देते समय, वटी न मही, कम से कम उन के साथ आपकी एक छोटी सी बननवन मिटिग तो हो ही जाएगी. तब भी आपका प्लान दिखाने का उद्देश्य पूरा हो जाएगा 




           जव आप उनसे मिलेंगे, तभी विजनेस का संक्षिप्त प्लान दिखाकर आप उन्हें सही तरह से समझा पाएंगे. इसके अलावा, आप उन्हें प्लान दिखाने के गाध में, यदि जरूरन परे लो. प्रॉडक्ट डेमो देने के लिए भी तैयार रिहए .




       कछ मिलाकर आप यदि एक ऐसे  प्रॉस्पेक्ट को इस बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं, जो किसी ओपन मिटिंग या होम मिटिंग में शामिलनहीं हुए हैं, तव आपके लिए उन्हें इस बिजनेस में लाना और भी आसान हो जाएगा.




        आप अन्य कई तरीकों के बारे में  सोच सकते हैं जिनके द्वारा इस विज़नस के फायदों को दिखाकर, आप अपने पांग्पट का निरा में।

जुड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं.



संपर्क निमंत्रण से संबंधित कुछ सुझाव




               लोगों को किसी मीटिंग या मुलाकात के लिए बुलाने के कई अलगअलग तरीके हो सकते हैं. आपके आमंत्रित करने का तरीका, इस बात पर निर्भर करता है, कि आपका उनके साथ कैसा रिश्ता है. वो आपके दोस्त हैं, करीबी रिश्तेदार हैं या केवल परिचय है या फिर आप एकदम नए व्यक्ति को आमंत्रित करने जा रहे हैं . आमंत्रित करने का तरीका इस बात पर भी निर्भर करता है, कि आप उन्हें घर पर बुला रहे हैं या किसी ओपन मीटिंग में बुला रहे हैं या फिर आमनेसामने अकेले को ही प्लान दिखाने के लिए बुला रहे हैं.




                      हम आपको सलाह देंगे कि आप इसके लिए एक स्क्रिप्ट बनाकर उसका इस्तेमाल कीजिए, या फिर आपके स्पॉन्सर या अपलाइन के द्वारा पहले से इस्तेमाल की जा रही स्क्रिप्ट का ही इस्तेमाल कीजिए. आप यह सोच रहे होंगे, कि फोन पर स्क्रिप्ट पढ़के सुनाना शायद असली ना लगे, पर यह याद रखिए, कि टी.वी . या किसी पिक्चर में, हर पेशेवर अभिनेता द्वारा एक स्क्रिप्ट ही उपयोग में लायी जाती है. वो लोग लिखे हुए शब्दों में जान डाल देते हैं. यह बात स्क्रिप्ट पढ़ने के तरीके पर काफी हद तक निर्भर करती हैं. थोड़ा अभ्यास करने पर स्क्रिप्ट का उपयोग करना सहज हो जाता है. स्क्रिप्ट के प्रयोग का यह लाभ है, कि आप बोलते समय गलत शब्दों का प्रयोग नहीं करते और आपको यह सोचना भी नहीं पड़ता, कि आप क्या बोलने जा रहे हैं. इसके बजाय, आप इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, कि आप किस तरह से अपनी बात कह रहे हैं और प्रॉस्पेक्ट आपसे क्या कह रहा है. अब यह जरूरी नहीं, कि आप हमेशा केवल स्क्रिप्ट के शब्दों का ही प्रयोग करें. स्क्रिप्ट का मतलब है, कि आप सहज होकर बात करें और अपने विषय से भटके नहीं. रिकट के बारे में आखिरी महत्वपूर्ण बात को समझ लीजिए, कि वो बोलचाल की भाषा में होना चाहिए और बोलते समय सरल भाषा का प्रयोग कीजिए, जो सुनने में नाटकीय न लगे.


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