Thursday, May 2, 2019

सफलता के 9 कदम

                     "सफलता के 9 कदम



    यही 9 कदम आपके    'टीम प्लेयर'   होने की निशानी भी हैं:

                    इस विज़नेस में सफलता पाने के पीछे, कुछ कार्य प्रणालियों और मेहनत की आदतों का योगदान होता है. अगर आप इन दिशानिर्देशों का नियमित रूप से पालन करते हैं, तब आप निश्चित रूप से डायमंड स्तर तक पहुंचाने वाली सही राह पर बने रहते हैं .

1)  नियमित रूप से प्लान दिखाना (सप्ताह में कम से कम 2-3 बार)

प्लान दिखाने में एक निरंतरता जरूरी है. सप्ताह में २-३ वार के औसत से प्रॉस्पेक्ट को प्लान दिखाने से आप प्लॅटिनम बनने की राह पर वने रहते हैं. 6-6-7-6-6 योजना का अनुकरण करते हुए गहराई (Depth) में काम कीजिए. अपना कितना समय कहां किस गूप में लगाया जाए और किन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित (Focus ) किया जाए, इन बातों को जानने के लिए हमेशा अपनी अपलाइन से सलाह मशविरा करते रहना चाहिए.

2)  अपने ही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कीजिए

अपने प्रॉडक्ट का पहले खुद इस्तेमाल करने की बात को ठान लीजिए. जब भी कोई पॉम्पेक्ट या ग्राहक आपके घर में प्रवेश करे, तब उनके ध्यान में यह वात आनी चाहिए, कि आप सिर्फ अपने प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करते हैं. आप खुद ही अपने पहले और सबसे अच्छे गाहक हैं. जब आपके पास अपने ही बेहतरीन प्रॉडक्ट्स हैं, तव दूसरे के विज़नेस से कुछ भी खरीदने का सवाल ही पैदा नहीं होना चाहिए . हर सप्ताह अपनी खरीददारी में निरंतरता (नियमितता) बनाए रखिए और अपने साथ जुड़नेवाले लोगों को भी यही सिखाइए .

3)  10 से 14 ग्राहकों को अपने प्रॉडक्ट्स खरीदने के लिए तैयार
कीजिए

आप उन सभी लोगों को अपने पॉडक्ट्स खरीदने के लिए तैयार करने की कोशिश कीजिए, जिन्होंने प्लान देखने के बाद इस विज़नेस में जुड़ने से इंकार किया है. इस तरह से जब तक आप प्लॅटिनम स्तर तक पहुंचेगे, तब आपके पास से नियमित पॉडक्टस खरीदने वाले लगभग 10से 14 ग्राहकों का समूह होना चाहिए.

4)  नियमित रूप से रोज़ सीडी सुनिए

          जो डिस्ट्रिब्युटर इस विज़नेस में डायमंड स्तर पर पहुंचे सफल व्यक्तियों की राह पर चलना चाहते हैं, उन्हें चाहिए कि वो ऐसे लोगों की सीडी नियमित रूप से रोज़ सुनें और कुछ ही समय में सीडी की लायब्रेरी तैयार कर लें .

5)  प्रतिदिन 14से 20 मिनट किसी किताब को पढ़िए

             जो पढ़ते हैं, वो ही घढ़ते हैं, नेतृत्व क्षमता हासिल करने के लिए पढ़ना एक जरूरी कदम है. जहाँ कॅसेटसीडी सुनने से आपको विज़नेस बढ़ाने का प्रशिक्षण मिलता है, वहीं किताबें आपके अंदर छुपी हुई प्रतिभा को उभारकर उसे मज़बूत बनाती हैं . व्यक्तित्व विकास और सकारात्मक मानसिक सोच (PMA पॉज़िटिव्ह मेंटल एटीट्यूड) से संबंधित उन किताबों का अध्ययन, जो कि आपकी अपलाइन द्वारा सुझायी गयी है, आपके सर्वागिण विकास में सहायक होती हैं. आपकी आत्मछवि (व्यक्तित्व) में विकास के अनुरूप ही, आपके विज़नेस का विकास होगा . सामान्यतः जहाँ भी मौका मिलता है, वहाँ लीडर्स किताबें पढ़ते हैं, सफ़र में, भोजन अवकाश में और खास तौर पर रात को सोने से पहले .

6) नियमित रूप से हर समारोह में जाइए

            आप अगले पांच सालों में कहाँ तक पहुंचेंगे, यह इस बात पर निर्भर है, कि आप किस तरह के लोगों की संगत में रहते हैं और किस तरह की किताबें पढ़ते हैं, 'सोचिए और अमीर बनिए' के लेखक नेपोलियन हिल के अनुसार, “आप अपने माहौल की उपज हैं. इस बिजनेस में सफलता पाने  के लिए सफल लोगों की संगत' में रहना बहुत जरूरी है . आप अगर सफल लीडर्स के पदचिन्हों पर चलना चाहते हैं, तब नियमित रूप से हर समारोह में जाते रहना एक आबश्यक शर्त है. इससे न केवल आपके विज़नेस में, बल्कि आपके जीवन में भी बहुत बड़ा फ़र्क पैदा होगा . वहुत तरह के अनर्ग अलग समारोह आयोजित किए जाते हैं, ओपन मिटिंग, टीम मिटिंग, सेमिनार, रैली और सालाना भव्य समारोह . इस तरह के सभी समारोह एक बड़े  विज़नेस के निर्माण में अहम्भूमिका निभाते हैं.

7)  सीखने और परामर्श के लिए तैयार रहिए

            यह एक अनोखा विज़नेस है, इसी वजह से अक्सर देखा गया है, कि जो लोग इसे अपने तरीके से करते हैं, वो लोग बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाते . वो ही लोग एक सफल विजनेस का निर्माण करते हैं, जो दूसरों की गलतियों से सीखते हैं . बुद्धिमान व्यक्ति हरदम उन व्यक्तियों से सुनते और सीखते हैं, जिन्होंने उस काम में सफलता पायी है, जिसे वो आज करने जा रहे हैं. ऐसा करके वो अनावश्यक नाकामियों और परिणामतः  हताशा से बचते हैं तथा अक्सर सफलता बहुत जल्दी हासिल कर लेते हैं, कई बार तो पहले सफल हुए लोगों (अपनीअपलाइन) से भी कम समय में  जो लोग अपने सफल बिज़नेस का निर्माण करने के लिए गंभीर होते हैं, वो अपने अपलाइन लीडर के साथ नियमित सलाह मशविरा करते रहते हैं और हमे उनके अनवों का फायदा लेते हैं. कुछ भी नया करने से पहले, वो हमेशा अपने अपलाइन लीडर से सलाह लेते हैं.इस बिजनेस के लम्बे इतिहास में अनगिनत योजनाओं पर काम हो चुका है . हमारे दिमाग में पैदा हुई जिस योजना को हम नया समझ रहे हैं, हो सकता है वो नयो न हो, बल्कि उसपर पहले भी किसीने अमल किया हो और अनावश्यक चुनौतियों का सामना किया हो. बेहतर यही है कि हम इस तरह की किसी भी नयी  'आइडिया' पर अमल करने से पहले, अपनी अपलाइन से सलाह लेते रहें और उनके अनुभवों से सबक लेकर, गंभीर गलतियों करने से बचें.

8)  प्रामाणिक और जिम्मेदार बनिए

         इस बिज़नेस में जो लोग लीडर बनते हैं, वो जिम्मेदार लोग होते हैं. वो बिज़नेस के सभी व्यवहार पेशेवर तरीकों से करते हैं. अनुकरण करनेवालों के बिना कोई लीडर नहीं माना जा सकता . जो गैर जिम्मेदार, अव्यवहारिक और बिजनेस में अनीति पूर्वक व्यवहार करता हो, उसका अनुकरण कौन करना चाहेगा ? इस बिज़नेस में सफलता पाने के लक्षण हैं,ईमानदारी, निष्ठा (दूसरों के धन और पति/पत्नी पर बुरी नज़र मत रखिए) हितकारिता, और जो सही है, वो ही करने की चाहत'.

9)  अपलाइन के साथ सलाह मशविरा करते रहिए

            नेटवर्क मार्केटिंग दोहराव बाला बिज़नेस है. इस बिज़नेस की यही खूबसूरती हैं, कि कोई भी व्यक्ति अपनी सफल अपलाइन के विकास आलेख (ग्रोथ चार्ट) अनुसार ही, बिल्कुल उन्हीं की कार्यशैली को दोहराकर, अपनी अपेक्षित सफलता को सुनिश्चित कर सकता है. हो सकता है कि आपको अपनी हर अपलाइन की कार्यशैली सहज न लगे, पर फिर भी यह जरूरी है, कि जिनकी कार्यशैली आपको पसंद हो. ऐसे किसी सफल अपलाइन लीडर से आत्मीयता बनाए रखिए. यह बात भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, कि अपनी डाउनलाइन के उभरते हा लीडम  के साथ भी करीबी संबंध और मित्रता बनाए रखनी चाहिए. अन्य विज़नेस या रोज़गार की तरह, इस बिज़नेस में भी उतारचढाव आते रहते हैं. ऐसे में आपके द्वारा अपनी अपलाइन और डाउनलाइन के साथ पोषित किए गए आत्मीयता के संवध ही हैं, जो विपरित परिस्थितियों का सामना करक सफलता पाने में मददगार साबित होते हैं.

             जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है, कि यह 'लोकव्यापार' याने कि लोगों का बिज़नेस है . विश्वास, ईमानदारी, और निष्ठा के आधार पर अपनी अपलाइन, डाउनलाइन और क्रॉसलाइन के बीच कायम किए गए, मित्रता और सकारात्मक रिश्तों के संबंध, इस बिज़नेस के लिए एक मज़बूत जोड़ सावित होते हैं.

            जो लोग डायमंड स्तर की सफलता को पा चुके हैं, ये वही लोग हैं, जिनमें पहले से ही यह आत्मविश्वास था, कि वो सफल होकर रहेंगे, चाहे  फिर कितनी भी चुनौतियों का सामना क्यों न करना पड़े. राह में कितने ही अवरोध आते रहें, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता, वो कभी भी प्रयास करना छोड़ नहीं देते . वो अवरोधों को अपनी सफलता की राह में आड़े आने नहीं देते . यह वो बिज़नेस नहीं हैं, जिसमें रातोंरात चोटी पर पहुंचा जा सके, इसमें डिस्ट्रिब्युटर्स का एक मज़बूत नेटवर्क बनाने में समय लगता है. इस बिज़नेस में सफलता की नयी मंज़िलों को हासिल करने के दौरान, यह बहुत महत्वपूर्ण है, कि खुद पर, अपनी अपलाइन, स्पॉन्सर, सिस्टम, कंपनी और उसके प्रॉडक्ट्स पर आपको अटूट विश्वास होना चाहिए. दूर की सोचिए और याद रखिए, कि यह एक दीर्घकालिन बिज़नेस है . जो खुद पर यकीन करते हैं और चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं, वो लोग ही निश्चित रूप से डायमंड स्तर पर पहुँचते हैं .

             एक 'टीम प्लेयर' बनकर इन 9 कदमों पर अमल करना, हर उस व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है, जो सफलता पूर्वक इस बिजनेस का निर्माण करना चाहते हैं .

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पाँचवाँ चरण : नए डिस्ट्रिब्युटर की सही शुरूआत

  पाँचवाँ चरण : नए डिस्ट्रिब्युटर की सही शुरूआत
बिजनेस किट खोलना :

एक नए डिस्ट्रिब्युटर के लिए उसके अपने बिज़नेस की किट का खुलना बहुत ही महत्वपूर्ण  होता है. इस काम में कभी भी लापरवाही या जल्दी नहीं की जानी चाहिए. यह काम किसी का फॉर्म भरके सही करवाने से कहीं बढ़कर है. इस आयोजन को उतना ही महत्व दीजिए,जितना कि किसी और पारंपरिक बिज़नेस या शो रूम के शुभारंभ को देते हैं. इस बिज़नेस की लागत छोटी ज़रूर है, मगर विज़नेस नहीं. आखिरकार इस बिज़नेस को सही ढंग से करनेवाले लीडर्स, महानगर के बड़े शो रूम के मालिकों से भी ज्यादा आमदनी कमा रहे हैं और इसी बिज़नेस ने विश्व में कई अरबपतियों को पैदा किया है. मतलब यही है कि उन्हें एक बड़े बिज़नेस की शुरूआत करने का अहसास होना चाहिए, लेकिन साथ ही इस काम को बहुत लम्बा भी नहीं खींचना चाहिए. पहली ही बार में
सवकुछ बताना ज़रूरी नहीं होता, क्योंकि नया डिस्ट्रिब्युटर बहुत सारी जानकारी का बोझ उठाने के लिए इतनी जल्दी तैयार नहीं हो पाता.

1). सहजता से बैठिए:

         अपने नए डिस्ट्रिब्युटर को हो सके उतना सहजता से बैठाइए. किट खोलने के लिए वैठते समय, उनके घर में सुविधाजनक स्थानका चयन कीजिए, सुनिश्चित कर लीजिए, कि पतिपत्नी दोनों और हो सके तो उनका पूरा परिवार, वहाँ उपस्थित रहकर इस आयोजन में शामिल होना चाहिए. इस स्तर पर उनके परिवार के साथ घनिष्टता का आधार तैयार करना महत्वपूर्ण है. उन्हें लगना चाहिए, कि उनकी मदद के लिए आप हमेशा उनके साथ हैं. उन्हें 'टीम' और सिस्टम का महत्व समझाइए . याद रखिए कि अच्छे संबंध इस बिज़नेस का आवश्यक आधार है, जो कि किट खोलने के साथ ही कायम होते हैं.

2). बिज़नेस किट को खोलना :

            आप बिज़नेस किट से सभी प्रॉडक्ट्स निकालकर बाहर रखिए और थोड़ा संक्षिप्त में हर पॉडक्ट के गुण, उपयोग, तरीका और नाम वताइए , उन्हें प्रॉडक्ट की अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता, अनोखापन, प्रभावकारीता और गाढेपन के कारण मिलनेवाले लाभों को समझाइए. इन सबके लिए  किट में दिए गए 'प्रॉडक्ट डेमो बुकलेट', विज़नेस की जानकारी और नियमों से संबंधित साहित्य को दिखाकर, उनका अध्ययन करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित कीजिए. नया डिस्ट्रिब्युटर इन सभी चीज़ों को एक ही बार में शायद नहीं समझ पाए, इसलिए अपनी बात को आसान तरीकों से समझाइए . आप उन्हें कैटलॉग और मैन्युअल में दी गई जानकारी तथा प्रॉडक्ट की किफायती कीमतों के बारे में जानकारी लेने का तरीका समझाइए .

A)  साथ में अतिरिक्त प्रॉडक्ट की जानकारी देनेवाले 'बॉशर्स' भी साथ में रखिए, इसके लिए अपनी अपलाइन से सलाह ले लीजिए.

B)  अगर समय हो तो जल्दी से एकदो प्रॉडक्ट का प्रदर्शन भी कर के दिखा दीजिए.

C)  उनका अप्लीकेशन फॉर्म भरने में मदद कीजिए

ध्यान रखिए कि फॉर्म को साफसुथरे और पूरी तरह सही ढंग से भरा जाए. इस बात का भी ध्यान रखिए, कि फॉर्म में स्पॉन्सर (आपका),और (यदि ज़रूरी हो तो) फोस्टर स्पॉन्सर या अंतर्राष्ट्रीय स्पॉन्सर, परिचय क्रमांक तथा बँक खाते से संबंधित जानकारी भरते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. उन्हें समझा दीजिए कि वो अपने किसी भी सवाल का जवाब अपनी अपलाइन और विट वर्ल्ड वाइड के कार्या
लय से कभी भी पा सकते हैं .

D)  प्रॉडक्ट की खरीददारी

जहाँ तक हो सके नज़दीकी वितरण केंद्र पर उनके साथ जाकर, उन्हें प्रत्यक्ष दिखाइए कि सामान की खरीददारी और भुगतान कैसे किया जाता है. उन्हें फोन द्वारा सामान मंगवाने का तरीका भी समझाइए. इन सबकी अधिक जानकारी के लिए उन्हें विज़नेस मॅन्युअल पढ़ने का
सुझाव दीजिए.

E) बिज़नेस का प्रबंधन

अपनी डाउनलाइन को इस बिज़नेस से संबंधित हिसाबकिताब रखने का सुझाव दीजिए. होनेवाली आमदनी और खर्च का हिसाव रखनेपर, किसी भी स्तर पर बिज़नेस का सही आकलन किया जा सकता है और होनेवाली गलतियों को सुधारा जा सकता है.

3) सपने बुनना :

आप अपने नए डिस्ट्रिब्युटर से पूछिए, कि वो इस विज़नेस को क्यों करना चाहते है और इससे क्या हासिल करना चाहते हैं ? इसे एकमजेदार और उत्पादक काम की तरह कीजिए. विज़नेस किट खोलने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य यही है. एक स्पष्ट सपने और लक्ष्य के बिना कुछ
भी पाना संभव नहीं है, उन्हें अपने सपनों को कागज पर लिखने के लिए प्रोत्साहित कीजिए. उनके सपनों के बारे में बातचीत कीजिए और उन्हें  सपनों को साकार करने के लिए, इस मार्केटिंग प्लान पर अमल करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित कीजिए. उनके सपनों को अपने पास भी लिखकर रखिए, ताकि उन सपनों पर ध्यान केंद्रित करने में आप उनकी सहायता कर सकें .

4). लक्ष्य निर्धारण

              उन्हें अल्पावधि, मध्यावधि और दीर्घावधि लक्ष्य (छोटी, मध्यम और लम्बी अवधि के लक्ष्य) निधारित करने में मदद कीजिए. उन्हें बताइए कि शुरूआत के दिनों में, लोगों को ग्यान्सर करने में, आप उनकी किस तरह से मदद करने वाले हैं. उदाहरणार्थ आप उनके लिए 6 लोगों को स्पॉन्सर करेंगे और फिर उनमें से सबसे अच्छे 'लेग' में, नीचे काम करते हुए उनका विजनेस बढ़ाने में मदद करेंगे. याद रखिए कि लक्ष्य को लेकर हड़बड़ाहट नहीं करनी है, इसे सहज और सरल बनाए रखिए, ताकि वो परेशान न हो जाएँ.

5). नामों की सूची तैयार करना

           नामों की सूची बनाने में उनकी मदद कीजिए तथा काविल लोगों का नाम सूची में सबसे ऊपर रखिए. ये वो लोग होंगे जिन्हें सबसे पहले
प्लान दिखाया जाएगा. अपनी अपलाइन से सलाह लीजिए, कि किस आधार पर आपको काविल लोगों का चुनाव करना है .

6) . सिस्टम के बारे में समझाइए

विट वल्र्ड वाइड द्वारा उपलब्ध किताबें, सीडी, समारोह और कार्यशैली, किसी भी मार्केटिंग विज़नेस में सफलता हेतु, हर व्यक्ति के लिए अत्यंत आवश्यक आधार है. यह बहुत ही जरूरी है, कि आप उन्हें विट वल्र्ड वाइड सिस्टम और उसके साहित्य (Tools) के महत्व और इस्तेमाल की सही जानकारी को समझाकर बताएँ . निकट भविष्य में होनेवाले सेमिनार, रैली और समारोह की तारीखें वाकायदा उनकी विजनेस डायरी में लिखवाकर सुनिश्चित कर लीजिए, ताकि वो उनमें शामिल हो सकें. उन्हें बताइए कि वो लाइन ऑफ स्पॉन्सरशीप में किस जगह पर हैं. उन्हें महसूस होना चाहिए, कि वो इस टीम में एक विशेष महत्व रखते हैं और आपकी टीम के वाकी लोग उनसे मिलने के लिए, अव और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते .

7). आखिरी बातें

         उन्हें समझाइए कि सफलता एक लम्वी प्रक्रिया से ही हासिल की जा सकती हैं, रोम हर एक दिन में नहीं बन गया था. उनसे कहिए कि वो आपके ऊपर अपना विश्वास बनाए रखें और साथ में डटे रहें. उन्हें महसूस होना चाहिए, कि आप कभी भी कोई ऐसा काम नहीं कर सकते, जिनसे उन्हें कोई हानि हो, बल्कि आप तो हर तरह से उनकी मदद ही करनेवाले हैं. स्पष्ट शब्दों में उन्हें बता दीजिए, कि गलतियां हर इंसान से हो जाता है और हरेक के हिस्से में बिज़नेस के उतार-चढ़ाव तो आते ही रहते हैं, अगर हम इस विजनेस में लगातार प्रयास करते रहते हैं, इसे छोड़ नहीं देते, तव हम निश्चित ही अपने लक्ष्यों को पाकर रहते हैं. उन्हें पता होना चाहिए, कि जहां भी उन्हें ज़रूरत होगी, वहाँ आप मौजूद होंगे और उनकी मदद के लिए आप हर समय उपलब्ध हैं. उन्हें प्रोत्साहित कीजिए, कि वो अपने सपनों को जिंदा रखें, आत्मविश्वास को बनाए रखें, अटल रहें और किसी को भी अपने सपनों को चुराने की अनुमति न दें.

8). अगली मिटिंग तय कर लीजिए

       नए डिस्ट्रिव्युटर के साथ तुरंत अगली मिटिंग का कार्यक्रम तय कर लीजिए, ताकि वो अपनी सूची के लोगों से संपर्क करके आमंत्रित करना
प्रारंभ कर मके.

9). समापन कीजिए

        इस दौरान उनके घर पर आवश्यकता से बहुत अधिक समय मत विताइए . पुराने नियम का पालन कीजिए, याने वो आपके जाने की चाहत करें, उससे 5 मिनट पहले ही आपने उनके घर से विदा हो जाना चाहिए .

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