Friday, April 12, 2019

पहला चरण ज़रूरते और सपने

                


           पहला चरण ज़रूरते और सपने...

“मैंने सीखा है कि यदि कोई अपने सपनों की दिशा में पूरे विश्वास के साथ बढ़ता है और अपनी कल्पना अनुसार जीवन को जीने के लिए प्रयास करताहैं, तव साधारणतः सफलता उसे अचानक ही मिल जाएगी."
                                                                    हेन्री डेविद थोरेऊ

             कुछ लोगों को सफलता आसानी से मिल जाती है, जबकि कई लोगों को काफी मेहनत के बाद भी नहीं मिल पाती, क्यों ...?” सफलता
की चाह रखनेवाले हर व्यक्ति के मन में यह सवाल लगातार उठता रहता है. इस सच्चाई से इन्कार नहीं किया जा सकता, कि हर सफल इन्सान में कुछविषेश गुण व योग्यताएँ होती ही हैं. मगर यह वास्तविकता है, कि उनमें एक महत्वपूर्ण गुण होता है, वो स्वप्नदृष्टा याने सपने देखने वाले होते हैं. उनके जीवन की प्रबल इच्छाएँ, उनके तमाम सपनों के साथ स्पष्टतः जुड़ी हुई दिखायी देती हैं. सभी दूरदृष्टि रखनेवाले महान लोग, महान सपने देखने वाले भी होते हैं. कई महान उपलब्धियों और आविष्कार, सबसे पहले अविष्कारक के उर्वरक दिमाग में स्पष्टतः अंकुरित हुए थे . मन में पहले कल्पना किए विना, कुछ भी प्राप्त नहीं किया जा सकता . सपने और कुछ नहीं, मात्र भविष्य के कल्पित जीवन का साकार रूप होते हैं. अपने भविष्य को सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका है, सबसे पहले उसे अपने दिलोदिमाग में पैदा करना ,

            जैसे ही आप सपनों को निश्चित करते हैं, आप की कल्पना में इच्छित जीवन की स्पष्ट तस्वीरें बनना शुरू होती हैं . प्रबल इच्छा से ही, सपनों को हासिल करने के लिए, आवश्यक आधार और प्रेरणा मिलती है. जब तक आपके सपने प्रबल इच्छा और योजनाबध्द कार्यों से पोषित नहीं हैं, तव तक वो साकार नहीं हो सकते . इच्छा जितनी मजबूत होती जाती है, हमारे सपने उतने ही ऊँचे और स्पष्ट होते जाते हैं . हमारे सपने ही हमारी उपलब्धियों के पीछे का उद्देश्य या 'क्यों ..?' बन जाते हैं. जब तक हमारा उद्देश्य मज़बूत नहीं है, जीवन में किसी भी तरह की उपलब्धि हासिल करना मुश्किल हैं . दूसरे शब्दों में, उपलब्धि हासिल करते समय, 'क्यों?' के विना 'कैसे?' नहीं हो सकता . प्रबल इच्छा, विशेष सपना, या किसी स्पष्ट उद्देश्य के बिना, इस बिज़नेस का निर्माण करना ऐसा ही होगा, जैसे कार चलाते समय पता न हो कि जाना कहाँ है .

                आप अपने सपनों को साकार करने के लिए जितनी पवल इच्छा रखते हैं, उसी अनुपात में आप सफलता न कर पात, १५ जनम
को करते समय, पहने खुद से यह महत्वपूर्ण सवाल पूछिए, कि यह विनेस आपके लिए जरूरी क्यों हैं. जो सपना आप को उत्साहित नहीं करता , वो सपना आपका अपना हो ही नहीं सकता. इसलिए यह सलाह दी जाती हैं, कि आप अपने सपनों के साध भावनात्मक रूप से जुड़े होने चाहिए .
अपने सपनों का दुवारा खोजना होगा, कुछ ऐसे सपने जो आपको अदम्य उत्साह से भर सके. अन्यथा आप उन्हें साकार करने केलिए समर्पित तरीके से कभी काम नहीं कर पाएंगे .

           इसके लिए ज़रूरी है कि आप अपने लिए एक ऐसे सपने की खोज कीजिए, जो आपको प्रोत्साहित कता हो . उस सपन को ताराशिए उसे साकार बनाने के लिए, जी जान से कार्य कीजिए और किसी को भी अपना सपना चुराने मत दीजिए,

                  अपने सपनों को परिभाषित कीजिए।

         सीधी बिक्री कारोबार के निर्माण का सफर शुरू करते ही, सबसे पहला बुनियादी काम है, कि आप अपनी उन इच्छाओं को स्पापष्ट रूप में निर्धारित कॉजिए, जिन्हें आप इस बिज़नेस के माध्यम से पूरा करना चाहते हैं ।

1) आप क्या हासिल करने की उम्मीद रखते हैं ?

2) आपका भसद क्या है ?

3)आप किस तरह की जीवन शैली जीने की इच्छा रखते हैं ?

4)आप आने वाले २ सालों में क्या बनना चाहते हैं ?

5)आपका लक्ष्य क्या है?

6)आपने अपने लिए तथा अपने परिजनों के लिए कैसे भविष्य की कल्पना की है ?

7)आपके उद्देश्य क्या है?

8)आप किन धनों पर अपना ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं ?

9)इस बिजनेस में आगे बढ़ते समय आप बहुत सी असुविधाजनक स्थितियों का सामना करेंगें .उन स्थितियों से क्या गुजरना चाहेंग?

10)यदि आप इस विज़नेस में सफल होना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों का बलीदान करना पड़ेगा, आप यह बलिदान क्या करनाचाहेंगे ?

11)यह स्वाभाविक है कि आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, पर आपके लिए उन चुनौतियों का सामना करना क्यों ज़रूरी हैं?

यदि आपके पास ऊपर पूछे गए सभी प्रश्ननों के उत्तर हैं, तब निश्चित ही आपको पता चल जाएगा, कि आपका सपना क्या है,

     मुल्यवान लक्ष्य की लगातार पाप्ति के रूप में सफलता को परिभाषित किया जा सकता है, कोई भी व्यक्ती एव दूरदृष्टि के बिना नष्ट हो जाता है. निशक्रिय रहने का अर्थ हैं, अपने आधार को खो देना. जैसे ही आप अपने मन में अपने भविष्य की तस्बीर बनाना शुरू करते हैं, आप इस सच्चाई का अनुभव करते हैं, कि केवल धन दौलत से ही, सुखमय जीवन को नहीं पाया जा सकता , 'भौतिक वस्तुएं जीवन में पूर्णता का अहसास या सुशियों नहीं दे सकती, मगर यह भी उतना ही सच है, कि गरीवी में भी इन्हें पाने की कोई गरंटी नहीं है. यह सामान्य बात है, यदि कोई व्यक्ति अपनी सोच से ही गरीब हैं और वैसी ही छवि धारण किए हुए हैं, तब निश्चित ही मर्सिडीज कार का सपना दिखाकर, उसका समाधान नहीं किया जा सकता . इसी तरह से, यदि एक व्यक्ति के पास सकारात्मक छवि है, तव चाहे उसके पास बहुत सारी धन दोलत  हो, इसका उसपर या उसके नजरिये पर कोई फर्क नहीं पड़ता.

           यदि भौतिक वस्तुओं की प्राप्ति ही आपके जीवन का परम उद्देश्य है, तव निश्चित ही आप कभी शाति नहीं पा सकते . परन्तु यदि आप परमेश्वर द्वारा दी गई प्रतिभाओं को विकसित करेंगे. अपनी प्रथमिकताओं को तय करेंगे, कुछ बुनियादी सेवाओं को पूरा करेंगे, संपर्क में आनेवाले और जरूरतमंदों की भोतिक और आध्यात्मिक उत्थान करने के लिए अपना योगदान देंगे, तब अपनी मेहनत से मिली सफलता का आनंद गते समय, आप के मन में परम शांति का अहसास होगा .

          लोग किसी कार्य को करने की प्रेरणा तब ही पाते हैं, जब उस कार्य में किसी अच्छे परिणाम की संभावना नज़र आती हैं. इसीलिए, आपको जानने की आवयकता है, कि आपको कानको परिणाम अपेक्षित हैं, जो आपको काम करने के लिए प्रेरित कर सके, यह बिज़नेस नी सचमुच काम करता है, पर आप इससे किस प्रकार का लाभ पाना चाहते हैं? दूसरे शब्दों में, आप क्या चाहते हैं? आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि आपकी यही चीज़ आपको इस बिजनेस के साथ मजबूती से जोड़े रखती हैं. इस बिजनेस को लोग कई कारणों से करते हैं, उनमें से कुछ कारण नीचे दिए गए हैं।

1) कुछ लोग यह विज़नेस थोड़ी सी अतिरिक्त आमदनी पाने के लिए करते हैं . दूसरे लोग यह बिज़नेस पर्याप्त धन कमाने के लिए करते हैं ।
कछ लोग ऐसे भी हैं, जो इस बिजनेस को एक अधिक सुरक्षित आमदनी के लिए करते हैं एक ऐसी सुरक्षित आमदनी, जो कि रातार
बढ़ती रहें. हर व्यक्ति के लिए जानना ज़रूरी है, कि वो किस तरह की आमदनी को पाना चाहते हैं,

2)अधिकांश लोग अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना पसंद करते हैं. वो हमेशा अपने प्रियजनों को बेहतरीन देना चाहेंगे-अपने
वयों के लिए बेहतरीन शिक्षा, वेहतरीन खानपान, बेहतरीन कपडे, ऐशो-आराम के साधन और अन्य बेहतरीन सुविधाएँ, याने एक
बेहतरीन जीवन शैली . इसके अलावा वे अपने प्रियजनों और मित्रों के साथ विश्व भ्रमण (World Tour) भी करना चाहेंगे और अपनी
पसंद के हिसाब से ही काम करने की आज़ादी भी चाहेंगे .

3)प्रत्येक व्यक्ति को अपनी मेहनत के फलस्वरूप सन्मानित होना अच्छा लगता है. इससे भी ज्यादा, नव किसी टीम का हिस्सा बनकर पूरी टीम की सफलता में उनका योगदान होता है, तब उनकी यह लालसा बढ़ जाती है. यदि मौका दिया जाए, तव बहुत से लोग आजादी से काम करने का है। चुनाव करेंगे, उन्हें काम करते समय कम दवाव, कम अनुशासन, अधिक आज़ादी, अधिक पसा , काम करने का क
समय, तथा अपने मनोरंजन और शक के लिए अधिक समय की चाहत होती है.

4)लोग अपने क्रेडिट काइंस का भुगतान करना चाहते हैं, घर और कार के कर्ज का भुगतान करना चाहते हैं. संक्षेप में लोग हर तरह के कर्ज
से मुक्ति पाना चाहते हैं,

          इस बिज़नेस को अपनाने के लिए, ऊपर दिए गए कारणों में से कुछ या सभी कारण, या इनसे अलग आपके कुछ व्यक्तिगत कारण, आपकी प्रेरित कर सकते हैं .

आपके लिए यह जरूरी है कि पहले आप यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आप यह बिज़नेस क्या करना चाहते हैं, आप अपने क्यों को परिभाषित
कीजिए और वह स्पष्ट होना चाहिए. आज से ५ साल बाद आप किस मकाम पर होना चाहते हैं, इसकी कल्पना कीजिए. ऐसा करना बहुत ज़रूरी है. क्योंकि आप अपनी कल्पना अनुर अपने भविष्य का निर्माण करने के लिए, अपने वर्तमान में कुछ असुविधाओं का सामना करने की तैयारी कर चुके हैं. इस तरह से आप बहुल सीवान की कल्पना कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:

1)  वह कल्पना आपके गपनी का घर हो सकता है, जो कि झील के किनारे एक खूबसूरत बंगला हो, जिसमें एक बढ़िया स्वीमिंग पूल भी हो.

2)आप अपने परिवार के साथ, गुंदर वादियों में गुनबाली छुट्टियों को अपनी कल्पना में साकार कर सकते हैं: उन विशेष स्थानों की
यात्रा, जहां पर आप जाना चाहते हैं, या यात्राएं और वो एक पल जो आप अपने परिवार के साथ विशाना चाहते हैं

3) किसी धर्मार्थ संगठन की एक बड़ी धनराशि दान करनेपर मिलनेवाला आत्मिक आनंद.

4) जब आपको मजबूरी में किसी और के लिए काम नहीं करना पड़ेगा, सोचिए कि तब अपने उस समय में आप अपनी पसंद का कौनसा काम
करेंगें ?

5) आप इग बात की भी कल्पना कर सकते हैं, कि आप एक दुसरा घर खरीद रहे हैं, जहाँ तक दिन भरने का संबंध में, आपको उसके लिए
चिंता करने की ज़रूरत नहीं . आप हवाई यात्रा कर रहे हैं. आप किया खर्च की चिंता किए विना महानगरों में मनपसंद चीज़ों को रिददारी कर सकते हैं और ..... और भी बहुत कुछ. 

यदि आप अपने आर्थिक लक्ष्यों को पाकर अपने सपना को साकार कर सके.

क्या आप यह कल्पना कर सकते हैं, कि तब आपको कैसा महसूस होगा?

               आप इस बात पर भी विचार करके देखिए, कि आप कैसा महसूस करेंगे, जब आप अपने मित्रों को आर्थिक आदी पाने में मदद कर पाएगे और लोगों के जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव लाएंगे नथा औरों से मिले प्यार का मिला बेहतरीन तरीके से चुकाएंगे. और अंत में ... जद आप हर तरह से आज़ाद होगे, तब आप कितना अच्छा महसूस करेंगे ?

        यह आपको बहुत गंभीरता से सोचना होगा, कि इस बिजनेस के माध्यम से आपको क्या हासिल करना है. यदि आपका नज़रिया इस
बिजनेस से केवल धन कमाना है, तय आप कोई बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं कर पाएंगे , यदि कोई बड़ी उपलव्धि आपकी सोच से परे नजर आ रही है, अपना ध्यान उगपर *दित कीजिए, क्योंकि आप किग भी चीज को पाना चाहें, आप इस बिज़नेस के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, जैसे जैसे आप कुछ छोटीमोटी सफलता पाने लगेंगे, आपको अपनी क्षमता पर विवान वन चला जाएगा और तव आप ऊंचे लक्ष्य निर्धारित कर सकेंगे.

Share:

0 comments:

Post a Comment

Recommended Business Books

Buy Books

Featured Post

CHAPTER 13.6 सोचें तो लीडर की तरह

      साम्यवाद के कूटनीतिक रूप से चतुर कई लीडर्स - लेनिन, स्तालिन और कई अन्य - भी काफ़ी समय तक जेल में रहे, ताकि बिना किसी बाहरी चिंता क...